Wardha

Plantation program in wardha: आने वाली पीढ़ी के लिए पेड़ लगाना समय की आवश्‍यकता: प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल

Plantation program in wardha: साटोडा गांव के परिसर में एक ही दिन में इक्‍कीस हजार वृक्ष लगाने के महासंकल्‍प अभियान का शुभारंभ

वर्धा, 5 अगस्‍त: Plantation program in wardha: वन परिक्षेत्र कार्यालय, वन विभाग वर्धा की ओर से साटोडा गांव के परिसर में वन विभाग की जमीन पर इक्‍कीस हजार पौधे लगाए जाने के शुभारंभ कार्यक्रम में महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल ने कहा कि संपोष्‍य विकास के लक्ष्‍य को सामने रखकर आने वाली पीढ़ी के सुरक्षित भविष्‍य लिए पेड़ लगाना समय की आवश्‍यकता है।

Wardha 1

आज 5 अगस्‍त को आयोजित कार्यक्रम में देवली-पुलगांव विधान सभा के विधायक रणजित कांबले, नागपुर के मुख्‍य वन संरक्षक (प्रादेशिक) रंगनाथ नाईकडे, वर्धा जिला विधि प्राधिकरण के सचिव विवेक देशमुख, जिला परिषद के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सचिन ओम्‍बासे, उप वन संरक्षक राकेश सेपट, दत्ता मेघे आयुर्विज्ञान संस्‍थान के डॉ. अभ्‍यूदय मेघे, हिंदी विश्‍वविद्यालय राष्‍ट्रीय सेवा योजना के संयोजक डॉ. के. बालराजू, वन्‍य जीव प्रतिपालक संजय इंगले तिगांवकर मंचासीन उपस्थित थे।

कुलपति प्रो. शुक्‍ल ने कहा कि पर्यावरण पारिस्थिति को बचाए रखने के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाए जाने की जरूरत है। जंगलों का क्षेत्र कम हो रहा है और कार्बनडाइ ऑक्‍साइड की मात्रा बढ़ती जा रही है। इससे ओजोन पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। प्राणवायू की समस्‍या पूरी दुनिया के सामने एक चुनौती बन गयी है, ऐसे में संपोष्‍य विकास का लक्ष्‍य रखकर अधिक से अधिक पेड लगाए जाने चाहिए और आने वाली पीढ़ी के सुरक्षित जीवन के लिए वृक्षारोपण जैसे जीवन देने वाले के अभियान में शामिल होना चाहिए।

Advertisement

उन्‍होंने उपस्थित विद्यार्थियों से आहवान किया कि अपने घर और परिसर में पौधें लगाकर धरती को विनाश से बचाने का संकल्‍प लें। उन्‍होंने इस आयोजन को जीवन देने वाला अभियान करार देते हुए वन विभाग को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कुलपति प्रो. शुक्‍ल ने पौधा रोपन किया।

इस अभियान में विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों ने बढ-चढकर हिस्‍सा लेकर विभिन्‍न प्रजातियों के पौधों का रोपन किया। कार्यक्रम में विश्‍वविद्यालय की ओर से अपर्णेश शुक्‍ल, डॉ. मुन्‍ना लाल गुप्‍ता, डॉ. राजेश लेहकपुरे, डॉ. अनवर अहमद सिद्दीकी, बी. एस. मिरगे, सुधीर खरकटे सहित बड़ी संख्‍या में सामाजिक संस्‍थाओं के कार्यकर्ता और बड़ी संख्‍या में राष्‍ट्रीय सेवा योजना, एन.सी.सी. तथा बी.डी. अभियांत्रिकी, दत्ता मेघे आयुर्विज्ञान और न्‍यू इंग्लिश आदि महाविद्यालयों के विद्यार्थी, वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी बड़ी संख्‍या में उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR mega block: मध्य रेल अपने उपनगरीय खंडों पर परिचालित करेगा मेगा ब्लॉक, जानें..

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.