Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

Matru vandana week: मातृ वंदना सप्ताह में मंडल में मऊ रहा अव्वल

Matru vandana week: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के 1,897 नये लाभार्थियों का हुआ पंजीकरण अलग-अलग गतिविधियों के साथ, उत्सव के रूप में मनाया गया

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 09 सितम्बर
: Matru vandana week: जनपद में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 से 7 सितंबर तक चलाये गये मातृ वंदना सप्ताह के दौरान 1,897 पात्र लाभार्थियों का प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पंजीकरण किया गया है। इस योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को तीन किश्तों में पांच हजार रूपये दिए जाते हैं | मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दुबे ने बताया कि एक से 07 सितंबर तक मातृ वंदना सप्ताह के दौरान 1,897 लाभार्थियों का पोर्टल पर पंजीकरण कराया गया है। इस सप्ताह का उद्देश्य शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाना रहा है। सप्ताह को प्रत्येक दिन अलग-अलग गतिविधियों के साथ उत्सव के रूप में मनाया गया।

डॉ श्याम नारायण दुबे ने बताया कि इस अभियान (Matru vandana week) के दौरान गर्भवती को कोविड-19 टीकाकरण कराने व लंबित मामलों के निस्तारण के लिए भी अभियान चलाया गया। वहीं ग्रामसभा स्तर पर बैठक कर लोगों को योजना के बारे में जानकारी दी गयी। अब तक जिले में 53,473 लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजी जा चुकी है। योजना के जिला नोडल अधिकारी डॉ बी.के. यादव ने बताया कि मातृ वंदना सप्ताह के दौरान सभी नौ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक, एचईओ, बीपीएम, बीसीपीएम व कम्प्यूटर ऑपरेटर सहित अन्य सम्बंधित अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम लगी रही और इन लाभार्थियों के पंजीकरण कराने में आशा संगिनी व आशा कार्यकर्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

जिला कार्यक्रम समन्वयक विवेक कुमार सिंह ने बताया कि मातृ वंदना सप्ताह का उद्देश्य शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाना रहा है। यह सप्ताह पूरे प्रदेश में एक साथ मनाया गया । मऊ जनपद इस योजना का लाभ दिलाने में मंडल में प्रथम स्थान पर है। मातृ वंदना सप्ताह के दौरान डोर टू डोर अभियान चलाकर 1,897 लाभार्थियों का प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के पोर्टल पर पंजीकरण कराया गया है।

यह भी पढ़ें:-Ahmedabad kisan rail: अहमदाबाद मंडल से बापूधाम मोतिहारी के लिए चली प्रथम किसान रेल

विवेक कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत 5 हजार रुपये तीन किस्तों में पहली बार मां बनने वाली पात्र लाभार्थियों के खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी पात्र लाभार्थी अपना व अपने पति का आधार कार्ड तथा खाता का पासबुक जिससे नियमित लेन-देन होता हो और मातृ-शिशु सुरक्षा कार्ड (एमसीपी कार्ड) की फोटो कॉपी के साथ अपने गाँव व वार्ड की आशा कार्यकर्ता व एएनएम से सम्पर्क कर आवेदन कर सकते हैं अथवा अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व बीपीएम तथा बीसीपीएम से सम्पर्क कर आवेदन कर सकते हैं।

डीपीसी ने बताया कि इस योजना का हेल्प लाइन नम्बर 7998799804 जारी किया गया है इस पर फोन करके योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस बात का ध्यान रहे यदि फोन पर कोई वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मांगे तो कदापि न दें क्योंकि योजना से जुड़े कोई भी अधिकारी व कर्मचारी द्वारा ओटीपी नहीं मांगा जाता है।

घोसी ब्लाक के सरया ग्राम सभा की रहने वाली सुमन ने बताया कि वह पहली बार माँ बनने जा रही हैं | मेरे गाँव में आई टीम ने मेरा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत फार्म भरवाया है मेरा और मेरे पति का सभी कागजात लिये गए हैं। कोपागंज ब्लाक के महुआर ग्राम सभा की अमृता ने बताया कि उनका प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में सप्ताह भर चले अभियान के लिये फार्म भरवाया गया है। हमारी शादी के दो साल हुए हैं मैं पहली बार गर्भवती हुई हूं, इसके लिये हम पति पत्नी दोनों के आधार और बैंक के पासबुक की फोटो काँपी दी गयी है।

Whatsapp Join Banner Eng