Main Parivartan Ka Bhagidaar Hu

Main Parivartan Ka Bhagidaar Hu: बीएचयू में आयोजित हुआ मैं परिवर्तन का भागीदार हूं कार्यक्रम

Main Parivartan Ka Bhagidaar Hu: कला संकाय के छात्र कल्याण पहल और दिल्ली पब्लिक स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के द्वारा प्रस्तुत किये महत्वपूर्ण संदेश

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 12 फरवरीः
Main Parivartan Ka Bhagidaar Hu: कला संकाय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण पहल और दिल्ली पब्लिक स्कूल, वाराणसी के सहयोग से रविवार को “मैं परिवर्तन का भागीदार हूं” कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का आयोजन आर्ट्स फैकल्टी के प्रांगण मे संपन्न हुआ।

दिल्ली पब्लिक स्कूल के कक्षा 7वीं और 8वीं के विद्यार्थियों द्वारा बीएचयू के सबसे प्राचीन और ऐतिहासिक भवन डॉ राधा कृष्णन हाल व् ओल्ड सी एच सी भवन का अवलोकन किया गया। बच्चो को मालवीय जी और उनकी अनोखी शैक्षिक पहल के महत्त्व के बारे में डॉ प्रवीण राणा ने अवगत कराया, उन्हें अपनी धरोहार्रो को संरक्षित करने की जिम्मेदारी को भी बताया।

इस अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा दो नुक्कड नाटक का मंचन ओपन थिएटर में हुआ, जिसमे भारी संख्या में दर्शक उपस्थित रहें। नुक्कड नाटक में बच्चो ने संदेश दिया कि, कैसे कुछ छात्रों के द्वारा कभी कभी किसी को बुली किया जाता है, जिसमे उनको मानसिक व शारीरिक परेशानिया होती है।

Advertisement

उन्होंने स्लोगन दिया “ Do not Bully-Be a Buddy”। दूसरे नुक्कड नाटक में बच्चो ने अपने आस-पास की सफाई व स्वच्छता कैसे रखे, ताकि अच्छे समाज का निर्माण हो सके। इस महत्वपूर्ण विषय पर मंचन किया, जो सामाजिक स्वच्छता के बारे में जागरूकता प्रदान करने पर केंद्रित था। अपने स्किट प्रदर्शन के माध्यम से छात्रों ने खुद को परिवर्तन के एजेंट के रूप में प्रस्तुत किया।

अंत में तीन विद्यार्थियों ने सामाजिक विषयो पर प्रभावशाली संभाषण दिया। यह लोगों के लिए समाज को बदलने की उनकी क्षमता का एहसास करने के लिए एक प्रेरणा बन गया। प्रो प्रदोष मिश्र व डॉ. बिनायक ने कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी दिया।

प्रो ज्योति, डॉ.सचिन, डॉ.माधवी, डॉ.दिव्या, डॉ.राहुल ने छात्रों को प्रमाण पत्र प्रदान किया। दिल्ली पब्लिक स्कूल की सुनंदा मैडम ने संचालन किया तथा देवोश्रुति मैडम ने धन्यवाद प्रेषित किया। सभी विद्यार्थी पहली बार किसी विश्वविद्यालय में उपस्थित हुए तथा वहाँ आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर अति उत्साहित थे।

क्या आपने यह पढ़ा… National Rural Livelihood Mission: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र मे मेहनती महिलाएं बन रही हैं लखपति

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें