MetWest 2024

MetWest 2024: आईआईटी बीएचयू में शुरू हुआ मेटवेस्ट 2024

MetWest 2024: एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, स्कॉटलैंड के प्रोफेसर रोजर जेफरी ने मेटवेस्ट-2024 का किया उद्घाटन

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 12 फरवरीः
MetWest 2024: धातुकर्म इंजीनियरिंग विभाग में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू हुआ। धातुकर्म कचरे के प्रबंधन और पुनर्चक्रण (मेटवेस्ट-2024) पर इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजन के साथ विभाग ने सालभर से चल रहे शताब्दी समारोह का समापन किया। विदित है कि देश के प्रथम धातुकर्म अभियांत्रिकी विभाग की स्थापना महान दूरदर्शी महामना पं. मदन मोहन मालवीय जी द्वारा वर्ष 1923 में की गयी थी।

कॉन्फ्रेंस मेटवेस्ट-2024 का उद्घाटन एनपी गांधी मेमोरियल हॉल, मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी में किया जाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रोजर जेफरी ने कहा कि, अब अंतःविषय और अंतर-विषयक दृष्टिकोण के साथ अनुसंधान करने का समय आ गया है।

सम्माननीय अतिथि राष्ट्रीय संग्रहालय स्कॉटलैंड की फ्रीडेरिके वोइगट ने इस बात पर जोर दिया कि, पुराने पारंपरिक धातु कार्यों ने कई नवीन चीजें जिन्हें तलाशने की जरूरत है। भविष्य अतीत के अनुभवों से निर्देशित होता है।

Advertisement

इस अवसर पर एसोसिएटेड डीन (आर एंड डी) प्रोफेसर एस.के. सिंह ने आईआईटी (बीएचयू) की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और एडिनबर्ग स्कॉटलैंड विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करने की पेशकश की। देश के विभिन्न हिस्सों से आए और सीएसआईआर प्रयोगशालाओं, आईआईटी, एनआईटी, उद्योग और अन्य शैक्षणिक और अनुसंधान संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिभागियों ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए।

सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे प्रोफेसर कमलेश सिंह ने कहा कि, ई-कचरा रीसाइक्लिंग, बैटरी रीसाइक्लिंग, धातुकर्म अपशिष्ट रीसाइक्लिंग जैसे विभिन्न विषयों पर लगभग 60 विचार-विमर्श हुए हैं। इस सम्मेलन की शुरुआत से ही भारत और विदेशों से भागीदारी यह दर्शाती है कि लोग इस क्षेत्र में अनुसंधान की आवश्यकता की सराहना कर रहे हैं।

समस्या को हल करने के लिए अपने-अपने तरीके से योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि, अपशिष्ट अब अपशिष्ट नहीं बल्कि धन है। ई-कचरे और धातुकर्म कचरे का पुनर्चक्रण महत्वपूर्ण धातुओं की निरंतर आपूर्ति में सहायता करने में सक्षम है।

सम्मेलन का अन्य आकर्षण उदयपुर से कोफ्तगारी के कारीगरों की भागीदारी रही। सोमवार को कोफ्तगारी कारीगर गणेश लाल तलवार, चाकू का प्रदर्शन करेंगे और कोफ्तगारी की कला का प्रदर्शन करेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा… Main Parivartan Ka Bhagidaar Hu: बीएचयू में आयोजित हुआ मैं परिवर्तन का भागीदार हूं कार्यक्रम

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें