Dhanvantari covid test

Instructions to avoid Covid-19 infection: कोविड संक्रमण से बचाने के लिए समितियां हुई सक्रिय; दिए गए निर्देश

Instructions to avoid Covid-19 infection: पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर सैंपल केजीएमसी लखनऊ प्रयोगशाला भेजने के निर्देश

  • 27 दिसम्बर को सभी राजकीय चिकित्सालयों का मॉक ड्रिल
  • कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर के पालन के निर्देश

मऊ, 25 दिसम्बर: Instructions to avoid Covid-19 infection: शासन के निर्देशानुसार जिले में कोरोना वायरस से बचाव, रोकथाम, निगरानी एवं किसी भी प्रतिकूल स्थिति में त्वरित कार्यवाही के लिये सभी नगरीय और ग्राम निगरानी समितियों को फिर से सक्रिय कर दिया गया है। यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ नरेश अग्रवाल ने दी।

सीएमओ डॉ अग्रवाल ने बताया कि कोरोना की चौथी संभावित महामारी से बचाव के लिये शासन से निर्देश मिलते ही किसी भी परिस्थितियों से निपटने के लिये मुख्यालय समेत घोषी के तड़ीयाव सौ बेड अस्पताल परदहा के एल-टू साथ ही जनपद के सभी सामुदायिक केन्द्रों को एलर्ट कर दिया गया है। सभी डेगू वार्डो को आइसोलेशन में बदलने के निर्देश दे दिये गये हैं। आगामी 27 दिसम्बर को सभी राजकीय चिकित्सालयों में एक साथ माकड्रिल का आयोजन किया जायेगा कि कैसे कोरोना से संबन्धित किसी भी प्रकार की सूचना मिलते ही पूरे प्रोटोकॉल के साथ तुरंत हरकत में आएंगे और उससे ग्रसित या संदिग्ध व्यक्ति को आइसोलेशन और चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराएगा।

सीएमओ ने आगे बताया कि किसी सैम्पल के धनात्मक रिपोर्ट आने पर उसी सेंपल को केजीएमसी लखनऊ प्रयोगशाला को भेजकर उसके वैरिएंट का पता लगाया जायेगा। जिले के सभी चट्टी चौराहों पर आयुर्वेदिक, बीएचएमएस, बीयूएमएस और यूनानी आदि प्रेक्टिस करने वाले सभी प्रकार के चिकित्सकों से संपर्क कर उनके संपर्क नाम मोबाईल नंबर पता आदि एकत्र कर सूची अपडेट किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-Ambani will donate 300 kg gold: मुकेश अंबानी के घर आया नन्हा मेहमान, इतने किलो सोना दान करेगा परिवार…

कोरोना से बचाव के लिये कोविड एप्रोप्रियेट विहैबियर का पालन करना जैसे हाथ को साबुन और साफ पानी से धोएं, मास्क का प्रयोग करें, सेनेटाइजर का प्रयोग करें, खांसते और छींकते वक्त टिशू का इस्तेमाल करें, टिशू न होने पर खांसते वक्त बाजू का इस्तेमाल करें, सामने की ओर मुंह करके न छींके और न खांसे, बिना हाथ धोए अपनी आंख, नाक और मुंह को न छुएं, जो बीमार हो उनके सम्पर्क से बचने की कोशिश करें, संदिग्ध व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी रखें, हाथ मिलाने से बचें, बुखार और खांसी होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

एपीडेमियोलॉजिस्ट रविशंकर ओझा ने बताया कि देश में किसी यात्रा या विदेश से लौटने के बाद यदि किसी व्यक्ति को अचानक बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी है तो उसे तत्काल जांच करानी चाहिए।

Hindi banner 02