Varanasi illegal construction

illegal construction: वाराणसी में वरुणा और असि नदी के अस्तित्व पर गहराया संकट

illegal construction: भूमाफियाओं ने दोनों नदियों को कब्ज़ा करके किया अवैध निर्माण

  • वरुणा और असि नदी पर हुए अवैध निर्माणों को ध्वस्तीकरण की करवाई होंगी तेज
  • वाराणसी के पौराणिक असि नदी पर हुए अतिक्रमण को संयुक्त टीम ने किया बुलडोज़
  • चितईपुर मे असि नदी पर बने अवैध दुकानों को विकास प्राधिकरण और नगर निगम ने किया ध्वस्त

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी 28 जुलाई: illegal construction: देश की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी दो नदियों के बीच बसी हैं . वरुणा और असि नदी के संगम पर बसी वाराणसी मे अतिक्रमणकरियों ने नदियों को भी नहीं बक्शा है. शहर के दक्षिणी सिरा से असि नदी, गंगा नदी मे अस्सी घाट पर संगम करती हैं . वहीं शहर के उत्तरी सिरा से वरुणा नदी , राजघाट के पास गंगा मे संगम करती है . इन दोनों पौराणिक नदियों मे सैकड़ो नये कॉलोनियों का मलजल गिराए जाने के कारण ये नदियाँ अब नालो मे तब्दील हो रही हैँ . इसके साथ ही इन दोनों नदियों के किनारे किनारे अतिक्रमण करके , अवैध निर्माण लगातार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें…..Modi Cabinet: मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, बैंक बंद होने की स्थिति में खाताधारकों को 90 दिन के अंदर मिलेगा पैसा

वरुणा कॉरिडोर के उत्तरी किनारे पर भूमाफियाओं के द्वारा अतिक्रमण (illegal construction) करके अवैध निर्माण बदस्तूर जारी है . वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा चेतावनी दिए जाने के बाद भी अवैध निर्माण रुक नहीं रहें. सूत्रों के अनुसार प्राधिकरण द्वारा वरुणा कॉरिडोर को अतिक्रमण मुक्त करने हेतु गंभीरता पूर्वक अभियान चलाये जाने की तैयारी की जा रही है.

illegal construction Varanasi

पूर्व मे भी वाराणसी विकास प्राधिकरण के द्वारा अतिक्रमण (illegal construction) करने वालों के खिलाफ करवाई की जाती रही है. परन्तु कुछ अधिकारियो के मिली भगत के कारण अतिक्रमण का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है . विगत दिनों से अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ, प्राधिकरण की तेज तर्रार उपाध्यक्ष ईशा दूहन के द्वारा उठाये गए कड़े कदम से यह आशा बँधी है कि , वरुणा और असि नदी पर हुए अतिक्रमण के खिलाफ भी शीघ्र ही असरदार अभियान चलाया जायेगा . वाराणसी विकास प्राधिकरण और नगर निगम ने आज नगवा वार्ड के चितईपुर मार्ग से प्रवाहित हो रही असि नदी पर बने अवैध निर्माण/अतिक्रमण को सयुक्त टीम द्वारा ध्वस्तिकरण की कार्यवाही की गयी।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

ध्वस्तिकरण की कार्यवाही के दौरान चार अवैध व्यावसायिक निर्माण/दुकान सहित कुल 11 अवैध निर्माण मौके पर जे सी बी / बुलडोज़र के द्वारा ध्वस्त किए गए। ध्वस्तिकरण अभियान में प्राधिकरण के संयुक्त सचिव परमानंद यादव, अपर-नगर मजिस्ट्रेट प्रथम सुरेन्द्र बहादुर, नगर निगम के कर अधीक्षक, मुन्ना राम एवं प्राधिकरण एवं नगर निगम की संयुक्त प्रवर्तन टीम तथा थाना-लंका पुलिस बल के सहयोग से ध्वस्तिकरण की कार्यवाही की गयी।