Holi Celebration in Varanasi

Holi Celebration in Varanasi: काशी की ऐतिहासिक होली में तीर्थयात्रियों के एक पंथ तीन काज हुए पूरे

whatsapp channel

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 27 मार्चः
Holi Celebration in Varanasi: भारत की सांस्कृतिक राजधानी काशी में इस बार होली का त्यौहार कई मायने मे ऐतिहासिक हो गया। अबकी होली की मस्ती में डुबकी लगाने जहाँ, हजारों की संख्या में देशी-विदेशी तीर्थ यात्री एवं पर्यटक काशी पधारे, वहीं कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने काशी विश्वनाथ मंदिर के विशाल प्रांगण में दर्शनार्थियों पर गुलाब की पंखुरियों की बारिश कर सभी को भाव विभोर कर दिया।

जब से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण हुआ है , तब से काशी में बाबा का दर्शन करने एवं बदलते बनारस का आनंद लेने हेतु प्रतिदिन पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ रही है। एक डाटा के अनुसार, पिछले एक वर्ष में लगभग 12 करोड़ लोग काशी पधारे। यही कारण है कि इस बार होली के अवसर पर देश के कोने-कोने से हजारों की संख्या मे लोग काशी पधारे। अमूमन त्योहारों पर लोग बाग अपने घरों पर, अपनों के बीच ही रहना पसंद करते हैं। परंतु इस होली में यह मिथक टूट गया।

होली में बनारस की मस्ती पूरी दुनिया में मशहूर है। दशाश्वमेध, अस्सी, नमो आदि घाटों के गंगा का अद्भुत किनारा और इन घाटों पर, होली की मस्ती मे ढोल नगारों की थाप पर थिरकते असंख्य पाँव, बाबा विश्वनाथ का दर्शन और बदलते बनारस को देखने की इच्छा ने इस होली मे देश विदेश के लाखों लोगो को काशी आने के लिए प्रेरित किया।

क्या आपने यह पढ़ा… Shiv Sena UBT Candidates: लोकसभा चुनाव के लिए शिवसेना उद्धव गुट ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट

आमतौर पर एक पंथ दो काज की कहावत मशहूर है… परंतु इस बार काशी की ऐतिहासिक होली में तीर्थ यात्रियों ने एक पंथ तीन काज कर ली। होली हॉलिडे में बाबा का नयनाभिराम दर्शन, बाबा विश्वनाथ के दरबार में फूलों और गुलाल के होली का अप्रतिम आनंद और बदलते बनारस की खूबसूरती को निहारकर, लोगों की काशी यात्रा यादगार बन गई।

बाबा के दर्शन हेतु कतार में लगे हजारों लोग उस क्षण भाव विभोर हो गये, जब मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने कतार में लगे दर्शनार्थियों पर, अबीर-गुलाल तथा पुष्प वर्षा की। यह दृश्य देख पूरा परिसर आह्लादित हो गया। क्या पुरुष, क्या महिलाएं और बच्चे ….सभी के ऊपर समान भाव से कमिश्नर, गुलाब और ग़ुलाल की बारिश कर रहे थे।

इस कार्य में उनके उत्साही पुत्र ने भी खूब साथ दिया। यह दृश्य देख पूरा परिसर हर हर महादेव के नारों से गूँज उठा। वाकई मे यह क्षण ऐतिहासिक बन गया। मंडलायुक्त ने इस अवसर मंदिर परिक्षेत्र में आमजनों के साथ भी गुलाल लगाकर रंगों के इस त्योहार पर अपनी शुभकामनायें व्यक्त की।

काशी विश्वनाथ मंदिर प्रांगण मे आयोजित कार्यक्रम में स्टाम्प राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र (दयालु), मेयर अशोक तिवारी, विधान परिषद सदस्य धर्मेंद्र सिंह, पूर्व मेयर रामगोपाल मोहले, मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा समेत भारी संख्या में विशिष्ट और आमजन उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा… Shiv Sena UBT Candidates: लोकसभा चुनाव के लिए शिवसेना उद्धव गुट ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें