Varanasi development authority 2

Help desk counter in VDA: वीडीए में हेल्प डेस्क काउंटर से आम जनता हो रही लाभान्वित

  • वाराणसी विकास प्राधिकरण की नवीन स्थापित एकल संपर्क एवं निस्तारण प्रणाली से आम जनमानस को मिल रहा है त्वरित निस्तारण

Help desk counter in VDA: आम जनता की समस्याओं को न्यूनतम समय में हल करना हमारी प्राथमिकता…. अभिषेक गोयल

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 24 दिसंबर: Help desk counter in VDA: वाराणसी विकास प्राधिकरण में आम जनता की सुविधा हेतु खोला गया हेल्प डेस्क काउंटर कारगर साबित हो रहा है। उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल के निर्देश पर चालू किये गये हेल्प डेस्क काउंटर से आम जनता को, अपनी विभिन्न समस्याओं का समाधान एक ही काउंटर से दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। इस नवीन एकल संपर्क एवं निस्तारण प्रणाली से एक तरफ जहाँ आम जनता को भाग दौड़ से निजात मिल रही है, वहीं पहले की अपेक्षा समय की भी बचत हो रही है।

वाराणसी विकास प्राधिकरण में प्रायः आम जनमानस को विभिन्न विभागीय कार्यों हेतु विभिन्न पटल/अनुभागों के मध्य चक्रमण करना पड़ता है। प्राधिकरण में लोक केन्द्रित व्यवस्था लागू करने एवं आम जनमानस के कार्यों के त्वरित निस्तारण एवं अनुभागों में आम जनमानस एवं कार्मिकों के मध्य संवाद को न्यूनतम सुनिश्चित करने के उद्देश्य से वाराणसी विकास प्राधिकरण में हेल्पडेस्क पटल पर आम जनमानस हेतु एकल संपर्क एवं निस्तारण प्रणाली की स्थापना की गयी है। इसके अंतर्गत एकल पटल के माध्यम से आम जनमानस के कई कार्य संपादित किये जा रहे हैं।

इस नवीन व्यवस्था से शमन मानचित्र से संबन्धित समस्त प्रकार के अभिलेखों को जमा कराया जा रहा है। प्राधिकरण में जमा किये जाने वाले विभिन्न प्रकार के शुल्कों (यथा मानचित्र संबन्धित समस्त शुल्कों का भुगतान, नामांतरण शुल्क, रजिस्ट्री शुल्क इत्यादि) को POS मशीन, क्यूआर कोड/UPI भुगतान, नकद भुगतान (बैंक स्क्राल के माध्यम से) करने की भी सुविधा प्रदान की गई है।

एक पटल पर प्राधिकरण में विभिन्न कार्यों हेतु प्रयुक्त आवेदन प्रपत्रों एवं विभिन्न बुकलेट की बिक्री भी की जा रही है। संपत्ति अनुभाग से संबन्धित कार्यों की सूचना एवं अनुभाग में विभागीय कार्यों हेतु आने वाले आम जनमानस को हेल्पडेस्क पटल पर आवेदन स्वीकार कर वांछित सूचना एवं आवेदित कार्य को निर्धारित समय सीमा के अंदर निष्पादित करवाया जा रहा है। प्राधिकरण के रिकार्ड अनुभाग से रिकार्ड की प्रति प्राप्त करने हेतु आवेदन हेल्पडेस्क के माध्यम से जमा कराते हुये निर्धारित समय सीमा के अंदर निष्पादित करवाया जा रहा है।

इसके अलावा वाराणसी विकास प्राधिकरण कार्यालय में आम जन मानस के कार्य से प्रचलित पत्रावली की अद्यतन प्रचलन/निस्तारण स्थिति की जानकारी भी हेल्पडेस्क के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है। जन सूचना से संबन्धित समस्त आवेदन, प्रथम अपील हेतु आवेदन एवं सूचना के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत उपलब्ध करायी जाने वाली जनसूचना भी हेल्पडेस्क के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है।

वी डी ए उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल ने आम जनता से अपील की है कि वे एकल संपर्क एवं निस्तारण प्रणाली का भरपूर लाभ उठावें। आपने इस नवीन एकल संपर्क एवं निस्तारण प्रणाली को और बेहतर बनाने हेतु सुझाव का स्वागत किया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. IPL 2023 all team full squad: आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने सैम करन, यहां देखें मिनी ऑक्शन के बाद कैसी हैं सभी टीमें…

Hindi banner 02