District Garden Committee Meeting in Varanasi

District Garden Committee Meeting in Varanasi: वाराणसी में मंडलायुक्त की अध्यक्षता में जिला उद्यान समिति की हुई बैठक

District Garden Committee Meeting in Varanasi: बैठक में मंडलीय शाकभाजी, फल एवं पुष्प प्रदर्शनी वर्ष-2024 आयोजित करने हेतु 25-26 फरवरी की तिथि तय हुई

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 19 जनवरीः
District Garden Committee Meeting in Varanasi: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में जिला उद्यान समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें प्रतिवर्ष फरवरी महीने में आयोजित होने वाली मंडलीय शाकभाजी, फल एवं पुष्प प्रदर्शनी आयोजित करने हेतु 25-26 फरवरी 2024 की तिथि तय हुई।

मंडलायुक्त ने प्रदर्शनी को व्यापक बनाने हेतु विभिन्न सुझाव दिए जिसमें उन्होंने माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों को व्यापक स्तर पर आमंत्रित करने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक को आदेशित किया ताकि जिले के विद्यालयों में कक्षा-8 तथा ऊपर के बच्चों को इसमें प्रतिभाग कराया जा सके। बच्चों को प्रकृति के विभिन्न स्वरूपों से जुड़ने तथा शैक्षिक स्तर पर फल, फूल, सब्जी आदि की जानकारी भी दी जाये।

मंडलायुक्त ने सीमैप लखनऊ, एनबीआरआई लखनऊ तथा आईआईवीआर वाराणसी को प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने हेतु भी पत्र प्रेषित करने को निर्देशित किया ताकि सुगंधित व औषधीय पौधों आदि की व्यापक जानकारी लोगों को मिल सके। मंडलायुक्त ने विभिन्न विभागों कृषि, पशुपालन, सहकारिता, बाल विकास पुष्टाहार समेत के स्टॉल को भी प्रदर्शनी में लगाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने क्षेत्र के संबधित पार्षदों से भी उनके सुझाव लिए ताकि प्रदर्शनी को व्यापकता दी जा सके।

पार्षदों के सुझाव पर मंडलायुक्त ने प्रदर्शनी में ग्राम स्तर पर कार्य करने वाले सेल्फ हेल्प ग्रुप्स के स्टॉल को जगह देने को कहा ताकि उनकी भी बिक्री हो सके। मंडलायुक्त ने प्रदर्शनी को ज्यादे से ज्यादे प्रचारित करने को भी आदेशित किया ताकि सभी को इसका उचित लाभ मिल सके।

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने आयोजित होने वाली प्रदर्शनी में रूफ टॉप बागवानी, वर्टिकल बागवानी तथा महिलाओं को प्रेरित करने हेतु किचन बागवानी की प्रदर्शनी को सम्मिलित करने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने बिक्री काउन्टर भी खोलने हेतु निर्देशित किया ताकि प्रदर्शनी में आने वाले लोगों को सम्बन्धित पुष्प, फल या शाकभाजी खरीदना हो तो उनको सुलभता हो सके। बैठक में डीडी उद्यान समेत उद्यान विभाग के अधिकारी तथा क्षेत्रीय पार्षदों की उपस्थिति रही।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ramlala Murti Darshan: गर्भगृह से सामने आई रामलला की पूर्ण तस्वीर, देखकर हो जाएंगे मोहित…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें