chhath puja

Delhi chhath puja: केजरीवाल सरकार देश में एकमात्र ऐसी सरकार जो 800 घाटों पर करा रही है आस्था के महापर्व छठ पूजा का दिव्य आयोजन- मनीष सिसोदिया

  • घाटों पर टेंट, लाईट, पीने के पानी, साफ-सफाई, सुरक्षा व कार्यक्रमों के आयोजन समेत विभिन्न तरह की सुविधाओं की केजरीवाल सरकार ने की है व्यवस्था– मनीष सिसोदिया
  • 2015 से पहले केवल 80-90 घाटों पर होता था छठ पूजा का आयोजन, केवल बीजेपी और कांग्रेस से जुड़े कार्यकर्त्ता कर सकते थे इन घाटों पर पूजा- मनीष सिसोदिया
  • कोरोना कम हुआ है, खत्म नहीं हुआ है, इसलिए सभी श्रद्धालुओं से विनम्र निवेदन है कि पूजा के साथ-साथ कोरोना से जुड़े एहतियात का भी रखें खास ख्याल- मनीष सिसोदिया
  • सभी लोगों को छठ व्रत की हार्दिक शुभकामनाएं, छठी मईया सबका कल्याण करें- मनीष सिसोदिया

Delhi chhath puja: आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली में आम लोगों के लिए 800 घाटों पर पूजा का किया भव्य प्रबंध- मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली, 08 नवंबरः Delhi chhath puja: आस्था के महापर्व छठ के पहले दिन ‘नहाय खाय’ के अवसर पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सभी छठ व्रतियों और दिल्ली के नागरिकों को छठ महापर्व की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज पूरे देश में छठ महापर्व की शुरुआत ‘नहाय खाय’ के साथ शुरू हो चुकी है।

Delhi chhath puja: छठी मईया दिल्ली के सभी लोगों पर अपना आशीर्वाद बनाकर रखे। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार देश में एकमात्र ऐसी सरकार है, जो 800 घाटों पर आस्था के महापर्व छठ पूजा का दिव्य आयोजन करवा रही है। केजरीवाल सरकार ने घाटों पर टेंट, लाईट, पीने के पानी, साफ-सफाई, सुरक्षा व कार्यक्रमों के आयोजन समेत विभिन्न तरह की सुविधाओं व्यवस्था भी की है।

उन्होंने साझा किया कि 2015 से पहले केवल 80-90 घाटों पर छठ पूजा का आयोजन होता था और केवल बीजेपी और कांग्रेस से जुड़े कार्यकर्त्ता ही इन घाटों पर पूजा कर सकते थे, लेकिन आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद अब दिल्ली में आम लोगों के लिए 800 घाटों पर पूजा का भव्य प्रबंध किया जाता है। उपमुख्यमंत्री ने सभी श्रद्धालुओं से विनम्र निवेदन करते हुए कहा कि कोरोना कम हुआ है खत्म नहीं हुआ है। इसलिए पूजा का भव्य आयोजन करे लेकिन साथ-साथ कोरोना से जुड़े एहतियात का भी खास ख्याल रखे।

केजरीवाल सरकार आने के बाद शुरू हुआ छठ महापर्व का भव्य आयोजन

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना के प्रतिबंधो के बावजूद केजरीवाल सरकार दिल्ली में पूरी धूमधाम और भव्यता के साथ छठ पर्व का आयोजन कर रही है। 2015 तक दिल्ली में छठ पर्व के लिए केवल 80-90 घाट तैयार किए जाते थे और ये घाट आम जनता के लिए नहीं, बल्कि भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के लिए होते थे।

Delhi chhath puja: केजरीवाल जी के सत्ता में आने के बाद इन घाटों की संख्या 80-90 से बढ़कर 800 के पार जा चुकी है और ये घाट किसी खास पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए नहीं बल्कि दिल्ली की आम जनता के लिए है। केजरीवाल सरकार में सभी को ये हक है कि वे सरकार के सहयोग से समिति बनाकर छठ महापर्व का भव्य आयोजन कर सके।

दिल्ली देश का पहला ऐसा राज्य जहाँ सरकार करवाती है छठ महापर्व का इतने बड़े स्तर पर भव्य आयोजन

Delhi chhath puja: उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने केवल घाट ही नहीं बनवाए बल्कि वहां टेंट पंडाल लगवाना, सफाई की व्यवस्था करना, साफ़ पानी व सुरक्षा की व्यवस्था करना व सांस्कृतिक आयोजनों के लिए सहायता देने का काम भी किया है। उन्होंने कहा कि शायद ही देश के किसी और शहर में कोई सरकार छठ महापर्व का इतने बड़े स्तर पर आयोजन करवाती है और हमें इसपर गर्व है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ticket checking income: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल ने टिकट चेकिंग में हासिल की उल्लेखनीय उपलब्धि

Delhi chhath puja: सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में पूर्वांचल के लोग बड़ी संख्या में है और आम आदमी पार्टी की सरकार उनकी सरकार है, उन लोगों ने आम आदमी पार्टी को इसलिए चुना है, ताकि छठ महापर्व का भव्य आयोजन केवल कुछ पार्टियों के कार्यकर्ताओं तक सीमित न रहे बल्कि दिल्ली का आम आदमी भी भव्यता और धूमधाम के साथ इसका आयोजन कर सके।

कोरोना नहीं हुआ है खत्म- सावधानी और भव्यता के साथ छठ महापर्व का आयोजन

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार इस साल 800 से अधिक घाटों पर छठ महापर्व का आयोजन करवा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि छठ महापर्व की सावधानी और सतर्कता के साथ लेकिन पूरी भव्यता और धूमधाम के साथ मनाए। दिल्ली सरकार आगे भी इस दिशा में सहयोग करने के लिए तैयार है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के व्यक्तिगत प्रयासों के चलते सार्वजनिक छठ पूजा के आयोजन की मिली थी अनुमति

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के व्यक्तिगत प्रयासों के बाद एलजी ने सार्वजनिक छठ पूजा के आयोजन की अनुमति दी थी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 14 अक्टूबर को सार्वजनिक छठ पूजा के आयोजन की अनुमति देने की मांग को लेकर पत्र लिखे थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने पत्र में कहा था कि ‘दिल्ली के लोग बड़ी ही आस्था के साथ हर साल छठ पूजा मनाते हैं। यह हमारी संस्कृति का हिस्सा है। छठ पूजा पर सूर्य देव और छठी मैया की पूजा करने से व्यक्ति को स्वास्थ्य, समृद्धि आदि सुखों का लाभ होता है।

मुख्यमंत्री ने पत्र में आगे कहा था कि दिल्ली में पिछले तीन महीनों से कोविड-19 महामारी नियंत्रण में है। मेरा विचार है कि हमें कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखते हुए छठ पूजा मनाने की अनुमति देनी चाहिए। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान आदि पड़ोसी राज्यों ने भी अपने नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए उचित प्रतिबंधों के साथ छठ पूजा मनाने की अनुमति दी है।

Delhi chhath puja: मेरा आपने अनुरोध है कि यथाशीघ्र डीडीएमए की बैठक बुलाकर छठ पूजा समारोह के आयोजन की अनुमति प्रदान करें। जिसके बाद एलजी ने डीडीएमए की बैठक आयोजित की और छठ महापर्व के सार्वजनिक आयोजन की अनुमति मिली।

Whatsapp Join Banner Eng