Cycle rally in varanasi

Cycle rally in varanasi: वाराणसी में निकली ऐतिहासिक साइकिल महारैली…

Cycle rally in varanasi: साइक्लोथॉन से शहर को किया जा रहा जागरूक…..श्रम एवं सेवायोजन मंत्री

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 09 अप्रैल: Cycle rally in varanasi: जी20 समिट की बैठकें वाराणसी में 17 अप्रैल से प्रस्तावित हैं। ऐसे में वाराणसी जिला प्रशासन द्वारा जन-जागरूकता हेतु इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में रविवार की सुबह सर्किट हाउस से साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया।

इस साइक्लोथॉन (Cycle rally in varanasi) को उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें काशी के कई स्कूलों के स्टूडेंट्स, संस्थाओं के सदस्य के साथ ही जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, उनका बेटा और सीडीओ हिमांशु नागपाल सहित लगभग 03 हजार से अधिक लोगों ने साइकिल चलाई।

सर्किट हाउस से शुरू हुई यह साइक्लोथॉन (Cycle rally in varanasi) बेनियाबाग मैदान पर समाप्त हुई। इस आयोजन में शामिल होने के लिए जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने सभी से अपील की थी। इसके बाद कई स्कूलों के स्टूडेंट्स इस साइक्लोथॉन में शामिल हुए।बेनियाबाग पर लगभग 1000 से अधिक प्रतिभागियों को मेडल पहनाकर भव्य तरीके से साइक्लोथॉन का समापन किया गया।

इसके पूर्व प्रातःकाल सर्किट हाउस के प्रांगण में हजारों की संख्या में साइक्लिस्ट एकत्रित हुये. साइक्लोथॉन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के पश्चात उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि सरकार चाहती है कि इस जी20 के आयोजन से पूरी काशी जुड़े।

दुनिया के कई ऐसे देशों के डेलिगेशन इसमें आ रहे हैं जो विकसित हैं और दुनिया में बहुत आगे हैं। उनके सामने काशी की परंपराओं और संस्कृतियों की अच्छी तस्वीर बनाएं। काशी की एक परंपरा रही है कि हम अतिथि का कैसे स्वागत करते हैं। ऐसा ही एक बेहतर वातावरण बनाने का सरकार और प्रशासन कार्य कर रहा है।

उन्होंने कहा कि आज का यह साइक्लोथॉन का आयोजन जन सभागिता बढ़ाने और एक वातावरण बनाने के लिए किया जा रहा है। आम जन को इस आयोजन से जोड़ने के सरकार प्रयासरत है और आज उसी के तहत यह आयोजन किया गया है।

मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि पूरे देश में जगह-जगह जी20 संबंधित आयोजन होने हैं। ऐसे में प्रदेश और केंद्र सरकार के प्रयासों और काशी की आम जनता के सहयोग से हम इस आयोजन में भी काशी को नंबर वन बनाएंगे। उन्होंने काशीवासियों से अपील करते हुए कहा कि वे इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा लें और काशी के पुरातन स्वरुप को संजोते हुए आधुनिक तस्वीर पेश करने में सहायता करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Nitera india private limited: विश्वस्तरीय स्पार्क प्लग निर्माता कंपनी एनजीके हो गई निटेरा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें