Child health nutrition campaign: बच्चों को दें विटामिन-ए व आयरन खुराक: सीएमओ

  • 2.84 लाख बच्चों को आयरन और विटामिन-ए पिलाने का है लक्ष्य

Child health nutrition campaign: बाल स्वास्थ्य पोषण कार्यक्रम के तहत चल रहा है खास अभियान

मऊ, 27 दिसंबरः Child health nutrition campaign: बाल स्वास्थ्य पोषण कार्यक्रम (Child health nutrition campaign) के तहत बच्चों को कुपोषण से मुक्त रखने के लिए एक खास अभियान चल रहा है। इस अभियान (Child health nutrition campaign) की सोमवार को सीएमओ की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई।

Child health nutrition campaign: बैठक के बाद सीएमओ ने बताया कि जनपद में 2.84 लाख बच्चों को आयरन व विटामिन ए का ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य है। 249 टीकाकरण सत्रों के जरिए बुधवार और शनिवार को 9 माह से 5 वर्ष के बालकों को विटामिन-ए व आयरन सिरप की खुराक पिलायी जा रही है। यह अभियान 22 जनवरी तक चलेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दूबे ने बताया कि आयरन और विटामिन-ए एक ऐसा जरूरी विटामिन है जो शरीर खुद नहीं बना सकता है, इसलिए आहार में आयरन और विटामिन-ए युक्‍त चीजों को शामिल करना जरूरी है। ये माइक्रोन्‍यूट्रिएंट बच्चों के विकास में मदद करता है। इससे दांत, हड्डियां और नरम ऊतकों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है। आंखों को ठीक तरह से कार्य करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी हैं जो इम्‍यून सिस्‍टम को स्‍वस्‍थ बनाए रखते हैं। दिल, फेफड़ों, किडनी और अन्‍य अंगों के कार्य में विटामिन-ए मददगार है। हर बच्‍चे को विशेष मात्रा में विटामिन-ए की आवश्यकता होती है।

Child health nutrition campaign: डॉ श्याम नारायण दूबे ने बताया कि संतुलित आहार की कमी या लिवर से जुड़े विकारों के कारण विटामिन-ए की कमी हो सकता है। शरीर में विटामिन कम होने पर हल्‍की थकान, रूखी त्‍वचा, रैशेज, रूखे बाल, बाल झड़ने, बार-बार इंफेक्‍शन होना, विकास होना, गले और छाती में इंफेक्‍शन, घाव न भरने जैसे संकेत मिलते हैं। वहीं आयरन की कमी से खून की कमी एनीमिया जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Kisan andolan train affected: किसान आंदोलन के कारण अहमदाबाद-जम्मूतवी एक्सप्रेस प्रभावित रहेगी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि जिले के दूर दराज गावों, मलिन बस्तियों के आभाव ग्रस्त बच्चों में विटामिन-ए और आयरन की कमी को पूरा करने के लिये, प्रदेश सरकार के निर्देश पर बाल स्वास्थ्य पोषण माह की 22 दिसम्बर से आरंभ अभियान 22 जनवरी तक चलेगा। इसमें नौ माह से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को प्रत्येक सप्ताह में निर्धारित दो दिनों बुधवार तथा शनिवार को जिले के 249 सत्रों के माध्यम से पर इस एक अभियान के दौरान लगभग 2,84,165 बच्चों को विटामिन-ए व आयरन की खुराक पिलाये जाने का लक्ष्य है।

डिस्ट्रिक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर डीसीपीएम संतोष कुमार सिंह ने बताया कि लक्ष्य के लगभग 20% तक बच्चों को विटामिन और आयरन की खुराक पिलाई जा चुकी है। आने वाले दिनों में लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जायेगा, लोगों में इस अभियान को लेकर काफी जागरूकता है जो स्वयं ही बूथ तक बच्चों को लेकर पहुच रहे है।

Whatsapp Join Banner Eng