BHU Hindi week: आई आई टी बीएचयू में हिन्दी पखवाड़ा का आरंभ

BHU Hindi week: बी टेक प्रथम वर्ष के छात्रों की पढ़ाई हिन्दी माध्यम से कराने की तैयारी- प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 01 सितंबरः BHU Hindi week: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) में बुधवार को हिन्दी पखवाड़ा का आरंभ हुआ। संस्थान के ऐनी बेसेंट व्याख्यान कक्ष संकुल में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक और राजभाषा समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने कहा कि नई शिक्षा नीति में शिक्षा का माध्यम मातृभाषा में देना है। जिसके लिए आईआईटी(बीएचयू) हिन्दी माध्यम से प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

BHU Hindi week: उद्यमिता को बढ़ावा देना है तो संबंधित क्षेत्र की भाषा का सम्मान करना होगा। उन्होंने हिन्दी में कार्य करने के लिए कार्यालयों में कार्य करने वाले सहकर्मियों को बधाई दी साथ ही कक्षाओं, विभागों और कार्यालयों में हिन्दी में ज्यादा से ज्यादा कार्य करने की अपील की। संस्थान की राजभाषा कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष आचार्य अनिल कुमार त्रिपाठी ने भी हिन्दी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर पखवाड़ा समिति के अध्यक्ष आचार्य संजय कुमार पांडेय ने हिन्दी पखवाड़ा के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी।

क्या आपने यह पढ़ा.. Pre Cost Building Material: केजरीवाल सरकार ऊर्जा व पर्यावरण के प्रति अनुकूल होने के साथ ही ‘प्रीकॉस्ट बिल्डिंग मटेरियल’ तकनीक से बनाएगी सातों नए अस्पताल- सत्येंद्र जैन

कुलसचिव श्री राजन श्रीवास्तव ने वर्ष 2020-21 में संस्थान में हिन्दी में किये गए कार्यों और उपलब्धियों के बारे में अवगत कराया। हिन्दी पखवाड़ा समिति के सदस्य आचार्य सुशांत कुमार श्रीवास्तव ने स्वागत संबोधन दिया। कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन सहायक कुलसचिव गंगेश शाह गोंडवाना ने किया। इस अवसर पर संस्थान के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारी उपस्थित रहे।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़नेे के लिए यहां क्लिक करें