delhi GOV

1st Anniversary Of Delhi EV Policy: दिल्ली सरकार की ईवी पॉलिसी की पहली वर्षगाठ पर ऊर्जा मंत्री और परिवहन मंत्री ने वर्चुअल दिल्ली ईवी फोरम में लिया हिस्सा

1st Anniversary Of Delhi EV Policy: दिल्ली ईवी फोरम’ की स्थापना 2020 में डीडीसी की तरफ से दिल्ली ईवी पॉलिसी के सफल कार्यान्वयन के लिए की गई थी

नई दिल्ली, 07 अगस्तः 1st Anniversary Of Delhi EV Policy: दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ‘वर्चुअल दिल्ली ईवी फोरम’ में शामिल हुए। यह कार्यक्रम दिल्ली की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पॉलिसी की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में उद्योग जगत के साथ-साथ संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। दोनों मंत्रियों ने इस पॉलिसी के मजबूत कार्यान्वयन के लिए सभी हितधारकों के बीच सहयोग और समन्वय बनाने पर बल दिया।

1st Anniversary Of Delhi EV Policy: इस दूरदर्शी पॉलिसी के तहत 2024 तक दिल्ली की सड़कों पर 25 फीसद इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारने का लक्ष्य रखा गया है। दोनों मंत्रियों ने पर्यावरण पर इलेक्ट्रिक वाहनों के सकारात्मक प्रभावों पर भी बल दिया। ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि ईवी हमारा भविष्य है और हमें अपने पर्यावरण और समाज की सुरक्षा के लिए उस भविष्य की दिशा में काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के अभियान और जागरूकता के पहलुओं को जोरदार तरीके से चलाना चाहिए, ताकि उपभोक्तों में इसके प्रति विश्वास पैदा किया जा सके, जिससे इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की मांग में वृद्धि हो।

delhi webinar

1st Anniversary Of Delhi EV Policy: इस नीति का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के साथ-साथ चार्जिंग के लिए उचित बुनियादी ढांचा तैयार करना है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि कोविड-19 के कारण हम पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाए, लेकिन हम 2024 की समय सीमा तक 25 फीसद ईवी वाहनों के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा.. World Breastfeeding Week: विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन

दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन का भी ईवी मेकओवर होने जा रहा है। इस पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली में आने वाले कुछ महीनों में 5000 इलेक्ट्रिक ऑटो और 300 इलेक्ट्रिक बसें शुरू की जाएंगी। इसके अलावा, राजधानी में आवश्यक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए समझौता ज्ञापनों पर तेजी से काम किया जा रहा है।

ईवी पॉलिसी के पहले वर्ष के दौरान सामने आई कमियों को दूर करने पर दिल्ली सरकार काम कर रही है। वांछित 25 फीसद लक्ष्य में से 3 फीसद का लक्ष्य कोविड-19 महामारी होने के बावजूद प्राप्त कर लिया गया है। ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि ईवी वाहनों की बिक्री तभी बढ़ेगी, जब हम जागरूकता फैलाएंगे और इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत कम करने के लिए मिलकर काम करेंगे, जिससे उपभोक्ताओं को प्रोत्साहन मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा कि पूरी प्रक्रिया को हितधारकों के साथ मिलकर काम करके प्रोत्साहित किया जाएगा, ताकि ईवी का रखरखाव और उसकी खरीद सस्ती हो जाए। दिल्ली सरकार ऐसी नीतियां बनाने की दिशा में काम कर रही है, जो पर्यावरण के अनुकूल हों और सतत विकास मॉडल पर केंद्रित हों। दिल्ली सरकार की दूरदर्शी ईवी पॉलिसी इस दिशा में एक बड़ा कदम है।

देेश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें