WR ticket checking income: पश्चिम रेलवे ने टिकट जांच अभियान के दौरान जुर्माने के रूप में प्राप्त की रिकॉर्ड राशि, जानें…

  • पश्चिम रेलवे मुख्यालय के फ्लाइंग स्क्वायड के टिकट चेकर ने 12 महीनों में 1 करोड़ से अधिक का जुर्माना लिया

WR ticket checking income: पश्चिम रेलवे ने दिसंबर 2022 तक टिकट जांच से 135.58 करोड़ रुपए जुर्माने स्‍वरूप प्राप्‍त किए गए

मुंबई, 05 जनवरीः WR ticket checking income: पश्चिम रेलवे पर सभी अधिकृत यात्रियों को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल सेवाओं, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट/अनियमित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को रोकने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्‍य अधिकारियों की देखरेख में बेहद प्रेरित टिकट जांच टीम ने अप्रैल से दिसंबर, 2022 की अवधि के दौरान कई टिकट जांच अभियान चलाए, जिससे 135.58 करोड़ रुपये की राशि जुर्माने के तौर पर प्राप्‍त की गई।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार दिसंबर, 2022 के दौरान 1.58 लाख बिना टिकट/अनियमित यात्रियों का पता लगाकर 9.87 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई, जिसमें बिना बुक किए गए सामान के मामले भी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि अप्रैल से दिसंबर, 2022 की अवधि के दौरान कुल 20.12 लाख बिना टिकट/अनियमित यात्रियों और बिना बुक किए सामान के मामलों का पता चला, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान 11.76 लाख मामलों का पता चला था, जो कि 71.10% अधिक है।

इन यात्रियों से 135.58 करोड़ रुपये का जुर्माना लिया गया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 99.15 प्रतिशत अधिक है, जो कि 68.08 करोड़ रुपए था। एसी लोकल ट्रेनों में अनधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए लगातार औचक टिकट जांच अभियान चलाए जाते हैं। इन अभियानों के परिणामस्वरूप अप्रैल, 2022 से अब तक 31,500 से अधिक अनधिकृत यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है।

ठाकुर ने बताया कि एक टिकट चेकर के काम के लिए न केवल अधिकृत यात्रियों के बीच बिना टिकट यात्रा करने वाले बिना टिकट यात्रियों का पता लगाने के लिए कौशल, चतुराई की आवश्यकता होती है, बल्कि बिना टिकट यात्रियों से जुर्माना राशि वसूल करने के लिए नियमों का अच्छा ज्ञान और उन्‍हें समझाने के हुनर की भी आवश्यकता होती है।

पश्चिम रेलवे को ऐसे कुशल और समर्पित टिकट जांच कर्मचारियों पर गर्व है। अपनी ड्यूटी के प्रति उत्साह और समर्पण के द्वारा उप मुख्य टिकट निरीक्षक जाहिद के. कुरैशी, मुंबई ने वर्ष 2022 में बिना टिकट यात्रा करने वाले 11,684 व्यक्तियों और 1,432 अनियमित टिकट वाले यात्रियों से 1 करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया जो अब तक का सर्वाधिक टिकट चेकिंग जुर्माना है।

पश्चिम रेलवे ने उनकी 26 वर्षों की सेवा में की गई कड़ी मेहनत और कार्य के प्रति उनकी सराहनीय कर्तव्‍यनिष्‍ठा की सराहना की है। उल्लेखनीय है कि कुरैशी ने अक्टूबर 2022 में 21.41 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया जो एक माह में सर्वाधिक जुर्माना प्राप्‍त करने का रिकॉर्ड है। पश्चिम रेलवे ने आम जनता से उचित और वैध टिकट के साथ ही यात्रा करने की अपील की है।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR scrap disposal income: मध्य रेल ने स्कैप डिस्पोजल से अर्जित किया करोड़ों का राजस्व, जानिए आंकड़े…