Ashwini vaishnav

Railway minister ashwini vaishnav: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीदों को किया सम्मानित

Railway minister ashwini vaishnav: रेल मंत्री ने 75 मोटरसाइकिलों वाली आरपीएफ मोटरसाइकिल रैली को किया “फ्लैग्ड-इन”

मुंबई, 14 अगस्तः Railway minister ashwini vaishnav: ऐतिहासिक लाल किले के प्रांगण में भव्य “आजादी के अमर शहीदों का सम्मान” समारोह के साथ ही रेलवे सुरक्षा बल की अखिल भारतीय मोटरसाइकिल रैली के “फ्लैग्ड-इन” का आयोजन किया गया। केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुख्य अतिथि के रूप में समारोह की अध्यक्षता की और देश के सभी हिस्सों से स्वतंत्रता संग्राम के 6 अमर शहीदों के परिवारों के सदस्यों को सम्मानित किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Partition horror memorial day: मध्य रेल पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तहत प्रदर्शनी सहित कई कार्यक्रम संपन्न

शहीद शिवराम हरि राजगुरु महाराष्ट्र से, पश्चिम बंगाल से खुदीराम बोस, आंध्र प्रदेश से शहीद अल्लूरी सीताराम राजू, असम से शहीद कुशल कोंवर, उड़ीसा से शहीद लक्ष्मण नायक और तेलंगाना से शहीद कोमाराम भीम। रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

इसके अलावा रेल मंत्री ने प्रतिष्ठित लाल किले के परिसर में, जो संघर्षों और हमारे देश को गुलामी की बेड़ियों से मुक्त कराने के लिए असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का गवाह है, में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा आयोजित अपनी तरह के अनूठे कार्यक्रम में 75 मोटरसाइकिलों से युक्त आरपीएफ मोटरसाइकिल रैली को “फ्लैग्ड-इन” किया।

इस अवसर पर बोलते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्य को सम्मानित किया। उन्होंने आरपीएफ के बाइक सवारों और उनके पीछे बैठने वाले साथियों के लिए 5 लाख रुपये का पुरस्कार को भी मंजूर किया। भारत की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने पर जोर देते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उन्होंने जितना दर्द और कठिनाई झेली है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। उनके निस्वार्थ बलिदान और कड़ी मेहनत के लिए हम उनके ऋणी हैं। समारोह में मौजूद शहीदों के परिवारों ने हम सभी को गौरवान्वित किया था।

उन्होंने आगे आने वाली पीढ़ियों की जिम्मेदारी लेने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमें अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए बेहतर भविष्य बनाने की जरूरत है। हमें भारत के भविष्य के गौरव की नींव रखने और अमृत काल के अंत तक अपने देश को उसके गौरव के शिखर पर ले जाने के लिए उस पर निर्माण करने की आवश्यकता है, जब हम भारत की स्वतंत्रता की 100 वीं वर्षगांठ मना रहे होंगे। उन्होंने युवाओं को आगे आने और प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित लक्ष्य की दिशा में काम करने और हमारे देश को विश्व का नेता बनाने का आह्वान किया।

रैली देश के नागरिकों के मनोबल को बढ़ावा देगी और उन्हें जाति, पंथ, वर्ग और समुदाय की बाधाओं को पार करके राष्ट्र निर्माण की दिशा में सामूहिक प्रयास में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करेगी। यह समारोह आरपीएफ के पुरुष और महिला कर्मियों को राष्ट्र की सेवा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने और सेवा ही संकल्प की अपनी प्रतिज्ञा को साकार करने के लिए भी प्रेरित करेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत बड़े कदमों के साथ आगे बढ़ रहा है। स्वतंत्रता संग्राम केवल पुरुषों का ही क्षेत्र नहीं था, हमारे पास रानी लक्ष्मीबाई जैसी महिलाओं के कई उदाहरण हैं जिन्होंने हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए बलिदान दिया। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि आरपीएफ की महिला कर्मचारियों ने महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने में अद्भुत काम किया है।

हमारे देश की आजादी के 75 गौरवशाली वर्षों का उत्सव मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, रेलवे सुरक्षा बल ने देश भर में 75 दिनों तक चलने वाले बड़े पैमाने पर जनसंपर्क कार्यक्रम शुरू किया। अपनी अखिल भारतीय पहुंच और एक मजबूत एकात्मक कमान और पर्यवेक्षण का लाभ उठाते हुए आरपीएफ ने देश के दूरदराज के हिस्सों में देशभक्ति और राष्ट्रवाद के संदेश को फैलाने के साथ साथ युवाओं से अमृत काल में राष्ट्र निर्माण के लिए एक साथ आने की अपील की जो इस वर्ष से शुरु हो कर 2047 में हमारी स्वतंत्रता के 100 वें वर्ष तक चलेगा।

यह जनसंपर्क कार्यक्रम जून 2022 में शुरू हुआ और 13 अगस्त 2022 को लाल किले में आयोजित भव्य समारोह में संपन्न हुआ। इससे पहले अपने स्वागत भाषण में डीजी/आरपीएफ संजय चंदर ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आरपीएफ द्वारा संपन्न विभिन्न गतिविधियों के बारे में संक्षेप में बताया। 7.5 लाख पौधे लगाने के उद्देश्य से एक राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण कार्यक्रम शुरू किया गया था। कल तक हम लगभग 6 लाख पौधे लगा चुके हैं, और हमारी जिम्मेदारी यहीं खत्म नहीं होती है, हम उनका पालन-पोषण तब तक करते रहेंगे जब तक वे स्वयं से सम्भल नहीं जाते।

क्या आपने यह पढ़ा…. Janmashtami 2022: इस जन्माष्टमी लाएं भगवान श्रीकृष्ण की यह प्रिय चीजें, कभी नहीं खत्म होगा धन!

भीषण गर्मी में आरपीएफ के जवानों ने प्यासों को पीने का पानी उपलब्ध कराने में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। ऑपरेशन जल सेवा अब तक 7189 से अधिक स्थानों पर सेवा दी जा चुकी है। जनता तक पहुंचने के लिए एक नई पहल के रूप में, वीडियो वॉल से लैस ट्रकों को स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान, राष्ट्र निर्माण में किए जा रहे प्रयासों और विभिन्न सामाजिक और सुरक्षा मुद्दों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए रवाना किया गया था।

जन जागरूकता के लिए अब तक देश भर में 1149 से अधिक स्थानों पर मोबाइल वीडियो वॉल डिस्प्ले का आयोजन किया जा चुका है। इन 1149 स्थानों में से 736 से अधिक स्थानों पर आरपीएफ बैंड ने प्रदर्शन किया जिसमें आरपीएफ बैंड ने जनता को मंत्रमुग्ध करने के लिए देशभक्ति की धुनें बजाईं। महोत्सव के भाग के रूप में, देश के विभिन्न हिस्सों में 800 से अधिक स्वतंत्रता सेनानियों या उनके परिजनों को स्कूलों या सार्वजनिक भवनों जैसे पंचायत भवन, स्थानीय पुस्तकालय आदि में साधारण समारोह आयोजित करके सम्मानित किया गया।

आरपीएफ कर्मियों ने विभिन्न स्थानों पर रन फॉर यूनिटी में भाग लिया तथा एकता और अखंडता का संदेश फैलाते हुए 3 लाख किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की। महात्मा गांधी ने हमेशा स्वच्छता पर जोर दिया। देश भर में 6300 से अधिक स्थानों पर आरपीएफ कर्मियों के श्रमदान के माध्यम से “स्वच्छता अभियान” का आयोजन किया गया, जिसमें आरपीएफ कर्मियों ने जनता के बीच “स्वच्छ भारत” के संदेश को फैलाने में भाग लिया।

आरपीएफ कर्मियों द्वारा मोटरसाइकिल रैली को 1 जुलाई को देश भर के 75 स्थानों से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। वे आगे 4 विशिष्ट स्थानों पर एकत्र हुए, जिनका हमारे स्वतंत्रता संग्राम या देश के एकीकरण के इतिहास में महत्व है, अर्थात बापूधाम, मोतिहारी (बिहार), जलियांवाला बाग (पंजाब), साबरमती आश्रम (गुजरात) और हुसैन सागर झील, हैदराबाद (तेलंगाना)। वहाँ से यह रैली रास्ते में अत्यधिक उत्साह और संक्रामक ऊर्जा का प्रसार करते हुए राजधानी दिल्ली की ओर बढ़ी।

देश भर में एक लाख किलोमीटर से अधिक की यात्रा करने के बाद 13 अगस्त, 2022 को रेल मंत्री द्वारा रेल राज्य मंत्री दर्शन विक्रम जरदोश और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में एक “फ्लैग-इन” समारोह में उनका स्वागत किया गया।

रास्ते में आरपीएफ के बाइकर्स ने शांति, भाईचारे, राष्ट्रवाद और राष्ट्र निर्माण की दिशा में सामूहिक प्रयास का संदेश दिया। उनके पड़ाव के बिंदुओं को मोबाइल वीडियो वॉल और बैंड शो के साथ उत्सव के बिंदुओं में बदल दिया गया था। मोटरसाइकिल रैली अब तक देश के 1650 ब्लॉकों और 550 जिलों को कवर करते हुए लोगों तक पहुंचने का एक अनूठा प्रयास है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Jio fiber independence day offer: रिलायंस जियो अपने ग्राहकों के लिए लाई खास ऑफर, इन्हें मिलेगी फ्री सर्विस…

Hindi banner 02