Lord Krishna

Janmashtami 2022: इस जन्माष्टमी लाएं भगवान श्रीकृष्ण की यह प्रिय चीजें, कभी नहीं खत्म होगा धन!

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी के दिन कुछ चीजों को खरीदने से घर में बरकत बनी रहती है

धर्म डेस्क, 14 अगस्तः Janmashtami 2022: हिंदू धर्म में हर त्योहार का विशेष महत्व होता हैं। भाद्रपद माह की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने कई व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं। इसी कड़ी में भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी पर्व मनाया जाता है। इस बार जन्माष्टमी पर्व 18 अगस्त के दिन मनाया जाएगा। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-पाठ, व्रत और उपाय आदि किया जाता है। जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण की प्रिय चीजों को खरीदना शुभ माना गया है। 

मालूम हो कि जन्माष्टमी के दिन रोहिणी नक्षत्र में श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। देशभर में जोरशोर से ये त्योहार मनाया जाता है। इस दिन मंदिरों में श्रीकृष्ण की झाकियां सजाई जाती हैं। घरों में लड्डू गोपाल का पालना सजाया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है कि जन्माष्टमी के दिन कुछ चीजों को खरीदने से घर में बरकत बनी रहती है। साथ ही, मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। आइए जानें उनके बारे में…

जन्माष्टमी के दिन खरीद लें ये चीजें

बांसुरी- भगवान श्रीकृष्ण को बांसुरी काफी प्रिय है। बांसुरी बिना भगवान श्रीकृष्ण की कल्पना भी नहीं की जा सकती। जन्माष्टमी के दिन लकड़ी या चांदी की बांसुरी खरीदना शुभ माना जाता है। घर में बांसुरी लाने से व्यक्ति के घर किसी तरह की कोई परेशानी नहीं रहती। ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

मोरपंख- भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय चीजों में मोरपंख भी शामिल है। मोरपंख भगवान श्रीकृष्ण अपने मुकुट में लगाए रखते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्माष्टमी के दिन खरीद अगर मोरपंख खरीद लिया जाए तो इससे ग्रह दोष दूर होते हैं। साथ ही, इससे कालसर्प दोष से भी छुटकारा मिलता है।

माखन- जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण को माखन का भोग लगाएं। माखन का भोग लगाने से लड्डू गोपाल प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं।

वैजयंती माला- धार्मिक ग्रंथों के अनुसार वैजयंती माला में माता लक्ष्मी का वास होता है। वैजयंती माला भगवान श्रीकृष्ण को काफी प्रिय है। जन्माष्टमी के दिन वैजयंती माला खरीद कर घर लाने से घर में बरकत बनी रहती है। व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

गाय-बछड़े की मूर्ति- गाय में बृहस्पति ग्रह का वास होता है। कहते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण को गाय बेहद प्रिय हैं। इसलिए जन्माष्टमी के दिन गाय और बछड़े की मूर्ति घर लाकर उसे ईशान कोण में रखने से भगवान श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त होती है। इसके साथ ही व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि होती है और संतान सुख की प्राप्ति होती है।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं। धन्यवाद)

क्या आपने यह पढ़ा…. Vasant kanya university: वसंत कन्या महाविद्यालय में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस

Hindi banner 02