Varanasi 8

Vasant Kanya Mahavidyalay: वसंत कन्या महाविद्यालय में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस

Vasant Kanya Mahavidyalay: स्मृति दिवस के अंतर्गत चित्र प्रदर्शनी एवं व्याख्यान के द्वारा नई पीढ़ी को विभाजन की विभीषिका से कराया जा रहा अवगत

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 14 अगस्त: Vasant Kanya Mahavidyalay: देश के बंटवारे की विभीषिका मानवता के इतिहास का अत्यंत वीभत्स घटनाक्रम है। उस ह्रदय विदारक विभीषिका में लाखों लोगों ने अपने जान गंवाए। विभाजन विभीषिका दिवस पर उनके बलिदानो को याद करना हमारा कर्तव्य है। उक्त उदगार वसंत कन्या महाविद्यालय में आयोजित विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर, प्राचार्या प्रोफेसर रचना श्रीवास्तव ने व्यक्त किया।

ज्ञातव्य है कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सप्त दिवसीय कार्यक्रम, वसंत कन्या महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना की पांचों इकाईयों द्वारा चलाया जा रहा है। इसी कार्यक्रम के तहत, चार दिवसीय विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का शुभारंभ प्रदर्शनी सह व्याख्यान के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर प्रो.रचना ने अंग्रेजों द्वारा ‘फूट डालो और राज करो’ नीति के साथ कांग्रेस की तुष्टिकरण की नीति और मुस्लिम लीग की हठधर्मिता के कारण विभाजन के पूर्व से बनायी गयी सुदीर्घ पृष्ठभूमि पर विस्तार से प्रकाश डाला। आपने विभाजन-विभीषिका के राजनैतिक, ऐतिहासिक और साहित्यिक प्रभाव को सोदाहरण प्रस्तुत किया। उन्होंने विभीषिका की स्मृतियों के विडियो को छात्राओं के साथ साझा करते हुए उन्हें इतिहास से सीख लेकर, देशहित में कार्य करने हेतु प्रेरित किया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना और चिकित्सा समिति के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित व्याख्यान में, प्रख्यात अस्थि रोग सर्जन डॉ अजीत कुमार सैगल ने छात्राओं को संबोधित करते हुये, अस्थि रोग के कारणों और निदान पर चर्चा की। आपने पौष्टिक भोजन करने और प्रकृति के सानिध्य में रहना स्वास्थ्य हेतु बहुत उपयोगी बताया। महाविद्यालय के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के साथ छात्राओं ने अस्थि-घनत्व की जांच कराकर उचित परामर्श प्राप्त किया।

कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ मंजू कुमारी राय ने किया। संयोजन चिकित्सा समिति की प्रभारी डॉ. अंशु शुक्ला तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारियों डॉ.आरती कुमारी, डॉ.शशिकेश कुमार गोंड और डॉ.मंजू कुमारी राय ने किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Good news railway passengers: पाटण, भीलड़ी, बनासकांठा जालोर जिले के लाखों लोगों को जयपुर आवागमन में मिलेगी सुविधा

Hindi banner 02