Ashwini vaishnav container visit

Rail minister inspects container units: रेलमंत्री ने रेल अधिकारियों को माल लदान के क्षेत्र में नवाचार व तर्कसंगत आइडिया पर कार्य करने का मंत्र दिया

Rail minister inspects container units: अश्विनी वैष्णव, रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार ने माल लदान को हर वर्ग के लिए सुगम, तर्कसंगत व तकनीकयुक्त बनाने के लिए कंटेनर इकाइयों का निरीक्षण किया

मुंबई, 19 दिसंबरः Rail minister inspects container units: अश्विनी वैष्णव, रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार ने आज दिनांक 19.12.2021 को Dellhi to Pali तक इन्स्पेक्शन किया और Container manufacturing units, new wagons and container per कर माल लदान को समाज के प्रत्येक वर्ग सुगमता से पहुंचाने के लिए दिशा निर्देश प्रदान किये। वैष्णव ने रेवाड़ी के निकट पाली स्थित कल्याणी कास्ट टैक प्रा. लि. द्वारा विशेष प्रकार के निर्मित कंटेनर का अवलोकन किया तथा उनकी उपयोगिता की जानकारी प्राप्त की। यह कंटेनर विशेष रुप से छोटे उद्यमियों, व्यापारियों व किसानों के उपयोग को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं।

अश्विनी वैष्णव ने कंटेनर की निर्माण प्रक्रिया को गहनता से देखा और बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक वर्ग को प्राप्त हो इस को ध्यान में रखकर हम कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री की गति शक्ति परिकल्पना ने हमें नई दिशा की ओर अग्रसर किया है जिसमें हम रेलमार्ग, सड़क मार्ग व जलमार्ग से अधिकाधिक सामान का ट्रांसपोर्ट व्यवस्थित व तीव्र गति से करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Ashwini vaishnav

उन्होंने बताया कि यहां आने का उद्देश्य यह है कि नई तकनीक से तैयार विशेष प्रकार के यह कंटेनर किसानों व छोटे उद्यमियों को उनके व्यवसाय में लाभ प्रदान करने में उपयोगी साबित होंगे। इन छोटे कंटेनर में 32 टन तक सामान आ सकता है और इनको इस तरह से तैयार किया गया है कि इनको ऊपर तथा दोनों साइडो से खोलकर सामान को लोड-अनलोड किया जा सकता है, जिसके कारण यह छोटे व्यापारियों तथा किसानों के लिए बेहतर विकल्प बन सकता है। अश्विनी वैष्णव ने कंटेनर निर्माण में नवाचार की इस प्रक्रिया की सराहना की एवं कहा कि यह देश में माल लदान की आवश्यकता के अनुसार किया जा रहा कार्य है।

अश्विनी वैष्णव ने काठूवास स्थित कंटेनर साइडिंग का निरीक्षण कर कंटेनर लोडिंग की प्रक्रिया का गहनता के साथ अवलोकन किया। इस अवसर पर अश्विनी वैष्णव ने स्वयं अपनी उपस्थिति में लिफ्टिंग क्रेन द्वारा विभिन्न प्रकार के कंटेनर्स को ट्रेन पर लोड करने की प्रक्रिया को बारीकी से देखा एवं इस कार्य में सम्मिलित कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया एवं उनके कार्य की सराहना की।

क्या आपने यह पढ़ा….. Religious conversion law: इस राज्य में धर्म परिवर्तन करवाने वाले पर लगेगा 5 लाख का जुर्माना, नए कानून में होगा प्रावधान

खाटूवास कंटेनर साइडिंग से अभी तक डबल स्टैक कंटेनर का परिवहन किया जाता है, आज रेल मंत्री की उपस्थिति में ट्रिपल स्टैक कंटेनर को लोड कर नई शुरुआत की। जिस पर रेल मंत्री ने कहा कि यह प्रधानमंत्री की विस्तृत सोच का परिचायक है कि हम नई तकनीक को अपनाकर अधिक क्षमता के साथ कम राजस्व में बेहतर परिणाम को प्राप्त करें तथा अन्तोदय की भावना से कार्य करते हुये निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर हो।

इस अवसर पर अश्विनी वैष्णव, रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार ने रेलवे के नौजवान अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए संबोधन में कहा कि हमें देश को आगे ले जाने वाले नए आइडियाज पर कार्य करना है क्योंकि हर आईडिया का कुछ ना कुछ मूल्य होता है और वह निरर्थक नहीं होता एवं हर प्रश्न का उत्तर अवश्य मिलता है। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि आने वाले नववर्ष में हमें देश को प्रगति पथ पर ले जाने वाले कार्यों का विश्लेषण कर उसके क्रियान्वयन पर कार्य करना है।

अश्विनी वैष्णव, रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार ने काठूवास कंटेनर साइडिंग से न्यू डाबला तक फुट-प्लेट कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इसके अतिरिक्त यात्री सुविधाएं एवं रेल परिवहन को सुगम बनाने के लिए न्यू डाबला से रेवाड़ी तक विंडो निरीक्षण कर अधिकारियों को दिशा निर्देश प्रदान किये।

अश्विनी वैष्णव, रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार के पाली स्टेशन पर आगमन पर विजय शर्मा महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे ने स्वागत किया। पाली स्टेशन पर रेलमंत्री जी का जनप्रतिनिधियों तथा नागरिकों ने रेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए आभार व्यक्त किया। डाबला स्टेशन पर भी जनप्रतिनिधियों एवं आमजन ने रेल मंत्री का स्वागत किया।

Whatsapp Join Banner Eng