New suburban services from Thane & Diva: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठाणे और दिवा से नई उपनगरीय सेवाओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

New suburban services from Thane & Diva: नरेंद्र मोदी जी, माननीय प्रधानमंत्री जी ने ठाणे – दिवा 5वीं और 6ठी नई लाइन राष्ट्र को समर्पित किया और ठाणे और दिवा से नई उपनगरीय सेवाओं को झंडी दिखाकर रवाना किया।

New suburban services from Thane & Diva: ये नई लाइनें मुंबई महानगर के निवासियों के लिए जीवन को आसान बनाएंगी

मुंबई, 18 फ़रवरी: New suburban services from Thane & Diva: नरेंद्र मोदी जी, माननीय प्रधानमंत्री जी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ठाणे-दिवा 5वीं और 6ठी नई लाइने राष्ट्र को समर्पित की और ठाणे और दिवा से नई उपनगरीय उद्घाटन सेवाओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली पांचवीं और छठी रेल लाइन के शुरू होने पर मुंबईकरों को बधाई देते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि ये लाइनें हमेशा महानगर के निवासियों के लिए जीवन को आसान बनाएंगी। प्रधानमंत्री ने चार प्रत्यक्ष लाभों को रेखांकित किया। सबसे पहले, लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए अलग लाइन; दूसरे, दूसरे राज्यों से आने वाली ट्रेनों को लोकल ट्रेनों के गुजरने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

तीसरा, कल्याण से कुर्ला सेक्शन में मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को बिना किसी रुकावट के चलाया जा सकता है और अंत में, कलवा मुंब्रा यात्रियों को हर रविवार को मेगा ब्लॉक के कारण परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मध्य रेल पर 36 नई लोकल ट्रेनें, जिनमें ज्यादातर एसी हैं, लोकल ट्रेनों की सुविधा के विस्तार और आधुनिकीकरण की केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं।

स्वतंत्र भारत की प्रगति में महानगरीय मुंबई के योगदान को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब आत्मनिर्भर भारत के लिए इसके योगदान के संबंध में मुंबई की क्षमता को कई गुना बढ़ाने का प्रयास है। प्रधानमंत्री ने कहा, “इसीलिए हमारा विशेष ध्यान मुंबई के लिए 21वीं सदी का बुनियादी ढांचा तैयार करने पर है।” मुंबई में रेलवे में हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है क्योंकि मुंबई उपनगरीय रेल प्रणाली को नवीनतम तकनीक से लैस किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि मुंबई उपनगर में अतिरिक्त 400 किलोमीटर जोड़ने के प्रयास जारी हैं और आधुनिक सीबीटीसी सिग्नल सिस्टम जैसी सुविधाओं के साथ 19 स्टेशनों को आधुनिक बनाने की योजना है।

बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने के संबंध में न्यू इंडिया के बदले हुए दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि अतीत में योजना से लेकर निष्पादन चरणों तक समन्वय की कमी के कारण परियोजनाएं रुकी हुई थीं। इसने 21वीं सदी के बुनियादी ढांचे का निर्माण असंभव बना दिया, इसीलिए उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति योजना की कल्पना की गई थी। यह योजना केंद्र सरकार के हर विभाग, राज्य सरकार के स्थानीय निकायों और निजी क्षेत्र को एक मंच पर लाएगी। यह उचित योजना और समन्वय के लिए सभी हितधारकों को पहले से ही प्रासंगिक जानकारी प्रदान करेगा।

New suburban services from Thane & Diva, Ashwini Vaishnav

भगत सिंह कोश्यारी, माननीय राज्यपाल, महाराष्ट्र, उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के माननीय मुख्यमंत्री, वेबलिंक के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

अश्‍व‍िनी वैष्णव माननीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री भारत सरकार ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि रेलवे ने 2022-23 के बजट में महाराष्ट्र को 11,000 करोड़ से अधिक आवंटित किए हैं।

रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे, माननीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री,भारत सरकार कपिल पाटिल, माननीय पंचायती राज मंत्री,भारत सरकार, एकनाथ शिंदे, माननीय शहरी विकास मंत्री, लोक निर्माण (सार्वजनिक उपक्रम) ), महाराष्ट्र सरकार और पालक मंत्री ठाणे जिला, जितेंद्र आव्हाड गृह निर्माण मंत्री, महाराष्ट्र सरकार, नरेश म्हस्के, माननीय महापौर, ठाणे, राजन विचारे, डॉ. श्रीकांत शिंदे, माननीय संसद सदस्य (लोकसभा), डॉ. विनय सहस्रबुद्धे माननीय सांसद (राज्य सभा), प्रमोद (राजू) पाटिल, संजय केलकर, माननीय विधायक, वी.के. त्रिपाठी, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड, अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य और पश्चिम रेलवे, रवि अग्रवाल, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, MRVC और श्री शलभ गोयल, मंडल रेल प्रबंधक, मुंबई मंडल और इस अवसर पर मुख्यालय एवं मुंबई मंडल से अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इससे पूर्व, अश्‍व‍िनी वैष्णव एवं रावसाहेब दादाराव दानवे पाटिल ने ठाणे रेलवे स्टेशन यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया और ठाणे से दिवा तक स्लो लोकल में यात्रा की और यात्रियों से संवाद स्थापित किया।