Bhagat ki kothi

Modran train stoppage demand: भगत की कोठी दादर एक्सप्रेस का मोदरान स्टेशन पर ठहराव नहीं होने से यात्री परेशान

Modran train stoppage demand: ट्रेन का ठहराव नहीं होने से सैकड़ों यात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही

मोदरान, 03 अक्टूबरः Modran train stoppage demand: जोधपुर मंडल के द्वारा वर्तमान में नई ट्रेन भगत की कोठी-दादर 14807/08 एक्सप्रेस का समदड़ी-भीलड़ी रेलमार्ग के आसपास 60 गांवों के नजदीक का मोदरान स्टेशन है। किंतु इस ट्रेन का ठहराव नहीं होने से सैकड़ों यात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

मोदरान स्टेशन के आसपास 60 गांवों के ग्रामीण हमेशा आवागमन करते हैं। वह मोदरान स्टेशन के पास विश्व विख्यात माँ आशापुरी माताजी का भव्य बहुत बड़ा मंदिर स्थित है। इस माताजी के दर्शन के लिए गुजरात से लाखों तीर्थ यात्री हमेशा आवागमन करते हैं। इन तीर्थ यात्रियों के अनुकूल दो ट्रेन जो समय के अनुसार संचालित होती है फिर भी मोदरान स्टेशन पर ठहराव नहीं होने से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा हैं। अभी तक इस ट्रेन का ठहराव यात्रीसुविधा के लिए नहीं दिया गया हैं।

जालोर सांसद देवजी भाई पटेल ने कई बार जोधपुर गांधीधाम ट्रेन के मोदरान स्टेशन पर ठहराव के लिए लोकसभा में मुद्दा उठाया हैं। फिर भी रेलवे बोर्ड सुविधा प्रदान करने में नाकाम रहा हैं। श्री आशापुरी संघर्ष समिति व कई संगठनों ने इस समस्या को लेकर प्रधानमंत्री, रेलमंत्री व महाप्रबंधक को अवगत कराया है लेकिन अभी तक कोई भी हल नहीं हुआ हैं।

यात्रियों ने बताया कि मोदरान स्टेशन समदड़ी भीलड़ी रेलखंड में भीनमाल, जालोर के बाद सबसे अधिक राजस्व देने वाला अधिक यात्रीभार वाले स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा में इजाफा नहीं। वहीं दूसरी ओर कम आय वाले स्टेशनों पर ठहराव दिए गए हैं। रेलवे बोर्ड मोदरान स्टेशन के रेलयात्रियों संग ऐसा क्यूं कर रहा हैं।

सांसद, यात्री संघटनों द्वारा बार-बार यात्रीसुविधा के लिए ठहराव, कोट डिस्प्ले बोर्ड, हाईलेवल प्लेटफॉर्म, इमरजेंसी लाइट की मांग करने के बाद भी कोई सुविधा मोदरान स्टेशन से यात्रा करने वाले रेलयात्रियों को नहीं मिल रही हैं। अधिक राजस्व देने के बावजूद मोदरान स्टेशन पर यात्री सुविधा क्यों नहीं मिल पा रही हैं।

धनेरा, डीसा, पालनपुर, भीलड़ी, पाटण, मेहसाणा, अहमदाबाद आवागमन के लिए व्यापारियों, बीमार मरीजों व दक्षिण भारत जाने वाले प्रवासी व्यापारियों के लिए सबसे अच्छी ट्रेन की सुविधा रेलवे प्रशासन ने दी है। किंतु इसका मोदरान, मोकलसर पर ठहराव नहीं दिया गया है। सबसे ज्यादा यात्रीभार व राजस्व वाले इन दोनों स्टेशनों से यात्रा करने वाले रेलयात्रियो को इस ट्रेन की सुविधा नहीं मिल रही है। जिससे बहुत भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। सुबह के समय मोदरान से जालोर, भीनमाल के कोई भी साधन भी नही है। ट्रेन का मोदरान होकर ही संचालन होता है लेकिन यात्रियों के लिए ठहराव नहीं दिया है जिससे यात्री संघटनो, रेलयात्रियो में भारी रोष व्याप्त है।

इस समस्या को लेकर मोदरान के आसपास के हजारों ग्रामीणों ने रेलवे प्रशासन को पंद्रह दिन का समय दिया है। अगर पंद्रह दिन में इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तो ठहराव के लिए रेल रोको आंदोलन भी हो सकता है। पहले भी ठहराव के लिए मोदरान स्टेशन पर आंदोलन हो चुके हैं। अत यात्री सुविधा के लिए जोधपुर ग़ांधीधाम सुपरफास्ट ट्रेन ( 22483/84) व ट्रेन संख्या (14807/08) भगत की कोठी-दादर एक्सप्रेस का यात्री सुविधा, यात्रिहित के लिए मोदरान स्टेशन पर ठहराव दिया जाना चाहिए।

जितेंद्र सेठिया (व्यापारी, कच्छ धाम) ने कहा- कच्छ से माँ आशापुरी माताजी मंदिर मोदरान, जसोल माताजी मंदिर हमेशा लाखों लोग आवागमन करते हैं। लेकिन ग़ांधी धाम-जोधपुर( 22483/84) ट्रेन का मोदरान, मोकलसर, समदड़ी पर ठहराव नहीं होने से हमें जालोर उतरकर यात्रा करने में बहुत भारी परेशानी हो रही है। हमारे गुजरात मे कोरोनाकाल के सभी पुराने ठहराव वापिस हो गए हैं लेकिन उत्तर पश्चिम रेलवे में क्यों नही हो रहे हैं यात्रियों को सुविधा मिलनी चाहिए।

रविंद्र सिंह बालावत (Zrucc member जयपुर) ने कहा- मोदरान स्टेशन आसपास के पांच दर्जन गांवों का मुख्य स्टेशन व माँ आशापुरी माताजी को दर्शन के लिए आवागमन करने वाले तीर्थयात्रियों के सुविधा के लिए जोधपुर ग़ांधी धाम( 22483/84) ट्रैन व भगत की कोठी- दादर (14807/08) एक्सप्रेस का ठहराव यात्री हित के लिए मोदरान स्टेशन पर होना चाहिए।

मोदरान से हमेशा सैकड़ो बीमार मरीज अपने इलाज दवाई के लिए धनेरा, डीसा, पाटण, मेहसाणा, अहमदाबाद आवागमन करते हैं। अगर भगत की कोठी-दादर (14807/08) एक्सप्रेस का ठहराव दे दिया जाय तो यात्रियों को सुविधा मिलेगी व रेलवे को भी इस ट्रेन से अच्छा राजस्व मिलेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mulayam singh yadav: यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव आईसीयू में भर्ती, पीएम मोदी ने अखिलेश संग की यह बातें…

Hindi banner 02