Kisan rail loading

Kisan rail: मध्य रेल ने किसान रेल द्वारा पूरे भारत में 2.44 लाख टन फलों और सब्जियों का किया परिवहन

Kisan rail: सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत ऑपरेशन ग्रीन – टॉप टू टोटल के सरकार के विजन के एक हिस्से के रूप में किसानों को 50% की सब्सिडी भी दी है।

किसान रेल की 700 गौरवशाली सेवाएं पूर्ण

मुंबई, 23 अक्टूबर: Kisan rail: मध्य रेल ने आज 23 अक्टूबर 2021 को अपनी 700वीं किसान रेल को सांगोला से आदर्श नगर दिल्ली रवाना किया। मध्य रेल पर अपना 700 वीं सेवा पूरा करने वाली किसान रेल किसानों के जीवन मे समृद्धि औऱ खुशहाली लाने वाली सबसे सफल और सबसे बड़ी गेम चेंजिंग पहल साबित हुई है।

कृषि उपज के लिए बड़े और नए बाजारों तक पहुंच सुनिश्चित करना, त्वरित परिवहन, शून्य अपव्यय, 50% सब्सिडी के साथ, किसान रेल महाराष्ट्र के किसानों के लिए समृद्धि, खुशी और आशा की किरण लेकर आयी है। पहली किसान रेल की शुरुआत के बाद से, मध्य रेल द्वारा किसान रेल की 700 सेवाओं में 2,43,524 टन पेरिशेबल वस्तुओं का परिवहन किया जा चुका है।

Kisan rail, farmer sangola station

मध्य रेल ने 7.8.2020 को पहली किसान रेल (Kisan rail) और 28.12.2020 को किसान रेल की 100वीं सेवा को चलाने का गौरव प्राप्त हुआ, जिसे माननीय प्रधानमंत्री द्वारा वेबलिंक के माध्यम से झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। किसान रेल की 500 वीं सेवा दिनांक 12.8.2021 को चली। आज किसान रेल की 700 वीं सेवा दिनांक 23.10.2021 को सांगोला से आदर्श नगर, दिल्ली के लिए रवाना हुई।

यह भी पढ़ें:-Faizabad railway station: यूपी सरकार ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदला, पढ़ें पूरी खबर

अनार, अंगूर, नींबू, शिमला मिर्च,खरबूजा, अमरूद, सीताफल , सोलापुर क्षेत्र से बेर (भारतीय बेर), लातूर और उस्मानाबाद क्षेत्र से फूल, नासिक क्षेत्र से प्याज, भुसावल और जलगांव क्षेत्र से केला, नागपुर क्षेत्र से संतरे और अन्य किसान रेल के माध्यम से दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल जैसे दूर के बाजारों में फल और सब्जियां जल्दी और ताजा पहुंचती हैं, जिससे किसानों के जीवन में खुशहाली आयी है, बड़े बाजारों के साथ अच्छा राजस्व मिलता है, उनकी उपज की अच्छी कीमत, त्वरित परिवहन, न्यूनतम नुकसान होता है। किसान रेल ग्रामीण महाराष्ट्र के लोगों के लिए विकास और समृद्धि का इंजन बन गया है।

Kisan rail, sangola station

सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत ऑपरेशन ग्रीन – टॉप टू टोटल के सरकार के विजन के एक हिस्से के रूप में किसानों को 50% की सब्सिडी भी दी है। इसके परिणामस्वरूप रेलवे अपने परिवहन के लिए किसानों की पहली पसंद बन गया।

Whatsapp Join Banner Eng

मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि किसान रेल की 700 सेवाओँ से किसानों को त्वरित और सुरक्षित परिवहन के साथ-साथ नए औऱ बड़े बाजारों तक पहुंच के साथ इसके अत्यधिक लाभ को स्पष्ट करती हैं।

मध्य रेल वर्तमान में 7 किसान रेल देवलाली-मुजफ्फरपुर, सांगोला-मुजफ्फरपुर, सांगोला-आदर्श नगर दिल्ली, सांगोला-शालीमार, रावेर-आदर्श नगर दिल्ली, सवदा-आदर्श नगर दिल्ली और गोधनी- आदर्श नगर दिल्ली चलाता है।