IRCTC POD Concept Retiring Room

IRCTC POD Concept Retiring Room: आईआरसीटीसी जल्द ही मुंबई सेंट्रल में परिष्कृत और अत्याधुनिक “पॉड” कॉन्सेप्ट रिटायरिंग रूम शुरू करेगा

IRCTC POD Concept Retiring Room: यह साइट मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर स्टेशन बिल्डिंग की पहली मंजिल पर स्थित है

मुंबई, 23 अक्टूबरः IRCTC POD Concept Retiring Room: आईआरसीटीसी जल्द ही अर्बन पॉड प्राइवेट लिमिटेड, मुंबई के साथ मिलकर मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर पॉड कॉन्सेप्ट रिटायरिंग रूम शुरू करके भारतीय रेलवे के सम्मानित यात्रियों के लिए हॉस्पिटैलिटी सेवाओं में एक अनूठी अवधारणा पेश कर रहा है। पहले कभी नहीं देखी गई विभिन्न विशेषताओं के कारण यह अवधारणा अपने तरीके से अद्वितीय है।

POD Concept Retiring Room 2

परियोजना पृष्ठभूमि:

आईआरसीटीसी ने ओपन टेंडर के आधार पर 9 साल के लिए पीओडी कॉन्सेप्ट रिटायरिंग रूम की स्थापना, संचालन और प्रबंधन का ठेका दिया है। यह साइट मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर स्टेशन बिल्डिंग की पहली मंजिल पर स्थित है। पॉड कमरे मेजेनाइन फर्श के साथ लगभग 3000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले होंगे। इसकी साइट 21 फरवरी 2021 को डेवलपर को सौंप दी गई थी, और कोविड महामारी की दूसरी लहर से उत्पन्न होने वाली अनियमितताओं के बावजूद, पॉड रिटायरिंग रूम अक्टूबर, 2021 के अंत तक चालू होने के लिए निर्धारित हैं।

POD Concept Retiring Room 3

पॉड होटल क्या है?

एक कैप्सूल होटल, जिसे लोकप्रिय रूप से पॉड होटल के रूप में भी जाना जाता है, को सबसे पहले जापान में विकसित किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में छोटे बिस्तर के आकार के कमरे हैं जिन्हें कैप्सूल के रूप में जाना जाता है। पॉड होटल उन मेहमानों के लिए किफ़ायती, बुनियादी आवास प्रदान करते हैं, जिन्हें पारंपरिक होटलों द्वारा पेश किए जाने वाले बड़े, अधिक महंगे कमरों की आवश्यकता नहीं होती है या जो खर्च नहीं कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Kisan rail: मध्य रेल ने किसान रेल द्वारा पूरे भारत में 2.44 लाख टन फलों और सब्जियों का किया परिवहन

पॉड होटल में क्या ऑफर है?

एक पॉड होटल वास्तव में एक बहुत ही गतिशील सामाजिक स्थान है। वे कॉम्पैक्ट हैं, आरामदायक डिजाइन, आकर्षक विशेषताओं और प्रतिस्पर्धी मूल्य से भरे हुए हैं। इसकी खासीयत है अधिकता का अभाव है। ये अद्वितीय गुण हैं जो कैप्सूल होटल को एक महत्वपूर्ण सामाजिक संस्था बनाते हैं। प्रत्येक पॉड मुफ्त वाई-फाई, लगेज रूम, टॉयलेटरीज़, शॉवर रूम, सामान्य क्षेत्रों में वाशरूम प्रदान करेगा, जबकि पॉड के अंदर टीवी, छोटे लॉकर, मिरर, एडजस्टेबल एयर कंडीशनर और एयर फिल्टर वेंट, रीडिंग लाइट जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आंतरिक प्रकाश, मोबाइल चार्जिंग, स्मोक डिटेक्टर, डीएनडी संकेतक आदि भी होंगे।

POD Concept Retiring Room

कक्ष सूची और इसकी श्रेणियाँ

इस सुविधा में कुल 48 की पॉड इन्वेंट्री होगी, जिसमें 3 श्रेणियां शामिल हैं, अर्थात् 30 क्लासिक पॉड्स, केवल महिला के लिए 7 पॉड्स, 10 प्राइवेट पॉड्स और एक डिफरेंटली एबल्ड के लिए भी। जबकि क्लासिक पॉड्स और महिला पॉड्स मे एक अतिथि आराम से फिट होंगे, प्राइवेट पॉड में कमरे के भीतर एक निजी स्थान भी होगा, जबकि विकलांगों के लिए कमरा में आराम से 2 मेहमानों रह सकते हैं और साथ ही व्हीलचेयर की आवाजाही के लिए पर्याप्त जगह भी प्रदान करेगा।

बाजार लक्ष्य:

यह अनूठी सुविधा यात्रियों के भारत में रेल द्वारा यात्रा करने के तरीके में एक गेम चेंजर साबित होगी, खासकर उन लोगों के लिए जो व्यावसायिक यात्राओं पर हैं। यह अवधारणा अधिक यात्रा करने वाले यात्रियों, बैक पैकर्स, एकल यात्रियों, कॉर्पोरेट कार्यकारी और अध्ययन समूहों आदि के लिए सबसे उपयुक्त होगी। इस संपत्ति के लिए टैरिफ आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, जो की लगभग रु. 999/-प्रति व्यक्ति 12 घंटे के लिए और रु. 1999/- प्रति व्यक्ति 24 घंटे के लिए होगा।

Whatsapp Join Banner Eng