Central railway escalator

CR & WR Commencement of Passenger Amenities: मध्य रेल और पश्चिम रेलवे के मुंबई उपनगरीय खंड पर यात्री सुविधाओं का लोकार्पण

CR & WR Commencement of Passenger Amenities:मध्य रेल पर होम प्लेटफॉर्म, मध्य रेल और पश्चिम रेलवे के मुंबई उपनगरीय खंड पर यात्री सुविधाओं का लोकार्पण

मुंबई, 16 नवंबर: CR & WR Commencement of Passenger Amenities: श्री रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे, माननीय रेल राज्य मंत्री, कोयला और खान, भारत सरकार, मध्य रेल के अंबरनाथ और कोपर रेलवे स्टेशनों पर होम प्लेटफार्म एवं मध्य रेल व पश्चिम रेलवे,के मुंबई उपनगरीय खंड के ओवर ब्रिज, एस्केलेटर, लिफ्ट और शौचालय ब्लॉक लोकार्पण करेंगे। सीएसएमटी में कोच रेस्टोरेंट और सीएसएमटी व मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर एक्सक्यूटिव वेटिंग हाल पश्चिम रेलवे के मुंबई उपनगरीय खंड पर पुनर्निर्मित फ्रेरे रोड ओवर ब्रिज, एकीकृत निगरानी प्रणाली, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक पीओडी अवधारणा विश्राम कक्ष का उद्घाटन करेंगे।

माननीय रेल राज्य मंत्री दिनांक 17 नवंबर को सुबह 10 बजे होने वाले समारोह में चर्चगेट में रेलवे जन शिकायत कार्यालय का भी उद्घाटन करेंगे।

भारत सरकार के माननीय राज्य मंत्री, महाराष्ट्र सरकार के माननीय मंत्री, महाराष्ट्र विधानसभा और विधान परिषद के विपक्ष के नेता, मुंबई की माननीय मेयर, लोकसभा और राज्य के माननीय संसद सदस्य , माननीय विधायक इस अवसर पर सम्माननीय अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

पृष्ठभूमि:

होम प्लेटफॉर्म: मध्य रेल के मुंबई मंडल और एमआरवीसी ने क्रमशः कोपर और अंबरनाथ स्टेशनों पर 2 नए होम प्लेटफॉर्म के निर्माण का महत्वाकांक्षी कार्य किया है।
अंबरनाथ स्टेशन होम प्लेटफॉर्म: होम प्लेटफॉर्म की कुल लंबाई 280 मीटर और औसत चौड़ाई 8 मीटर है।
कोपर स्टेशन होम प्लेटफॉर्म: होम प्लेटफॉर्म की कुल लंबाई 308 मीटर और औसत चौड़ाई 7.5 मीटर है।
फुट ओवर ब्रिज: टिटवाला (इगतपुरी छोर) पर एक 67.8-मीटर लंबाई x 6-मीटर चौड़ाई; एक ठाकुर्ली (मुंबई छोर) में 70-मीटर लंबाई x 6-मीटर चौड़ाई और एक नाहूर (कल्याण छोर) 47-मीटर लंबाई x 6-मीटर चौड़ाई में।
यात्रियों के प्रवेश और निकास को आसान बनाने के अलावा, , यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 29.07 करोड़ रुपये की लागत से माहिम (उत्तर), बांद्रा (दक्षिण), बांद्रा और खार, खार, सांताक्रूज के बीच 5 फुट ओवर ब्रिज प्रदान किए गए हैं। यह ट्रैस पासिंग को नियंत्रित करने, पुलों पर भीड़भाड़ से बचने आदि के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…AAP filed complaint against Kangana: गुजरात में आप के लीगल सेल द्वारा कंगना के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज

यात्रियों की सुविधा के लिए एस्केलेटर विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों, आदि के लिए। दो एस्केलेटर (ऊपर और नीचे) सीएसएमटी छोर एफओबी पर प्लेटफॉर्म संख्या 18 पर; कल्याण छोर में दो (ऊपर और नीचे) विट्ठलवाड़ी पूर्व परिसंचारी क्षेत्र में एफओबी और पूर्व परिसंचारी क्षेत्र पर नए प्लेटफार्म को जोड़ने वाले नए आगामी एफओबी पर दो (ऊपर और नीचे)।
मलाड (2), बोरीवली और विरार में 4.60 करोड़ रुपये की लागत से एक-एक एस्केलेटर यात्रियों, विशेष रूप से बीमार, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों को आराम और सुविधा प्रदान करेंगे।

CR & WR Commencement of Passenger Amenities

लिफ्ट: मुलुंड (एक) में नए एफओबी पर प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर , कुर्ला पर 3 यात्री लिफ्ट और प्लेटफॉर्म नंबर 1/2, 3/4 और 5/6 पर (3) लिफ्ट भारी प्रकार के हैं और एक बार में 15 व्यक्तियों को ले जाते हैं। दक्षिण फुट ओवर ब्रिज प्लेटफॉर्म नंबर 1/2 पर माटुंगा रोड स्टेशन पर 20-यात्री क्षमता वाली एक लिफ्ट 55 लाख रुपये की लागत से लगाई गई है।

शौचालय ब्लॉक
लोकमान्य तिलक्स टर्मिनस स्टेशन पर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए 20.80 मीटर x 8.50 मीटर के समग्र आकार के साथ एक डीलक्स शौचालय।
गुरु तेग बहादुर नगर स्टेशन पर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक शौचालय जिसका कुल आकार 6.50 मीटर x 4.30 मीटर है।
बोरीवली में मौजूदा महिला शौचालय को 16 लाख रुपये की लागत से पुनर्निर्मित किया गया है, जिसमें भारतीय और पश्चिमी स्टाइल दोनों , स्नानघर, महिलाओं की सुविधा के लिए ब्लॉक और दिव्यांगजन महिलाओं के लिए अलग शौचालय ब्लॉक का प्रावधान है।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में स्थित एक्सीक्यूटिव लाउंज और कोच रेस्तरेंट। गैर-किराया राजस्व के तहत पीपीपी के रूप में बनाया गया एक्सीक्यूटिव लाउंज जबकि खानपान नीति के तहत अभिनव विचारों के तहत मुंबई शहर में कोच रेस्टोरेंट पहला है।

CR & WR Commencement of Passenger Amenities

पुनर्निर्मित फ्रेरे रोड ओवर ब्रिज (आरओबी)
फ्रेरे आरओबी चर्चगेट – विरार खंड के चर्नी रोड और ग्रांट रोड स्टेशनों के बीच स्थित है और इसका निर्माण वर्ष 1921 में किया गया था। सितंबर 2019 में आरओबी के संरचनात्मक ऑडिट के बाद, आईआईटी बॉम्बे ने आपातकालीन उपाय के रूप में गर्डरों की तत्काल मरम्मत की सिफारिश की थी। मौजूदा पुल को तोड़ने का काम जनवरी 2020 में शुरू हुआ। 23 मार्च, 2020 से कोविड-19 महामारी लॉकडाउन के बावजूद, पश्चिम रेलवे ने आरओबी के एप्रोच कार्य सहित जैकेटिंग के साथ सबस्ट्रक्चर की री-गर्डरिंग और मजबूती का काम पूरा किया। इसका पुनर्निर्माण 18.65 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

मुंबई उपनगरीय (पश्चिम रेलवे) पर एकीकृत निगरानी प्रणाली
एकीकृत निगरानी प्रणाली (आईएसएस) मुंबई क्षेत्र में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए पश्चिम रेलवै द्वारा निष्पादित एक कार्य है। 66.05 करोड़ रुपये की लागत से निष्पादित इस परियोजना में 30 स्टेशनों पर कुल 2729 कैमरे शामिल हैं जिनमें 2029 फुल एचडी फिक्स्ड, 179 फुल एचडी पीटीजेड और 521 फुल एचडी चेहरा पहचान सुविधा के साथ आदि शामिल हैं और भीड़ प्रबंधन, ट्रैसपासिंग के लिए चर्चगेट से विरार के बीच मुख्य उपनगरीय खंड को कवर करते हैं।

“पीओडी” मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर अवधारणा रिटायरिंग रूम
मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर (CR & WR Commencement of Passenger Amenities) अद्वितीय सुविधा में 48 की कुल पॉड इन्वेंट्री , जिसमें 3 श्रेणियां शामिल हैं, अर्थात् 30 क्लासिक पॉड्स, केवल 7 लेडीज, 10 प्राइवेट पॉड्स और एक डिफरेंटली एबल्ड के लिए भी है। जबकि क्लासिक पॉड्स और लेडीज ओनली पॉड्स आराम से एक मेहमान के लिए फिट होंगे, प्राइवेट पॉड में कमरे के भीतर एक निजी स्थान भी होगा, जबकि दिव्यांगों के लिए कमरा आराम से 2 मेहमानों के लिए व्हीलचेयर की मुफ्त आवाजाही के लिए जगह के साथ फिट होगा। यात्री तुलनात्मक रूप से सस्ती दरों पर सभी आधुनिक सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।

Whatsapp Join Banner Eng

मुंबई सेंट्रल में प्रतीक्षालय
प्रतीक्षालय को आधुनिक सुविधाओं के साथ उन्नत किया गया है जैसे सौंदर्यपूर्ण माहौल के साथ पूरी तरह से वातानुकूलित प्रतीक्षालय, कुशन वाले सोफा सेट, रेक्लाइनर कुर्सियां, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग शौचालय की सुविधा, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट और चाय और हल्के जलपान की सुविधा। पीपीपी मॉडल पर प्रतीक्षालय का आधुनिकीकरण किया गया है। रेलवे ने इसके नवीनीकरण पर खर्च की बचत की और 5 साल के लिए लाइसेंस शुल्क के रूप में 1 करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न करने में कामयाब रहा है।

रेलवे जन शिकायत कार्यालय चर्चगेट में:
रेल यात्रियों की समस्याओं और शिकायतों के निवारण के लिए चर्चगेट स्टेशन पर एक लोक जन शिकायत कार्यालय खोला गया है