ADI no plastic use: स्वच्छता पखवाड़ा के तहत अहमदाबाद मंडल पर क्लीन पैंट्रीकार/कैंटीन तथा नो प्लास्टिक अभियान चलाया गया

ADI no plastic use: अहमदाबाद मंडल पर स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत पैंट्रीकार व कैंटीन की स्वच्छता की जांच की गई एवं “नों प्लास्टिक” पर दिया जोर

अहमदाबाद, 28 सितंबरः ADI no plastic use: अहमदाबाद मंडल द्वारा 16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक “स्वच्छता पखवाड़ा” मनाया जा रहा है। इस पखवाड़े के दौरान अपने परिसरों को सँवारने के लिए स्वच्छता संबंधी विभिन्न गतिविधियां लगातार की जा रही हैं। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत अहमदाबाद मंडल पर “क्लीन पैन्ट्रीकार/कैन्टीन” तथा “नो प्लास्टिक” अभियान चलाया गया।

Railway 24

वरिष्ठ मंडल पर्यावरण एवं गृह व्यवस्था प्रबंधक एस टी राठौड़ ने बताया कि अहमदाबाद मंडल यात्रियों को शुद्ध एवं हाइजीन खानपान सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा लगातार प्लेटफार्म पर स्थित कैंटीन एवं ट्रेनों में पैंट्रीकार की स्वच्छता व शुद्धता पर लगातार निगरानी की जा रही है एवं निरीक्षण के दौरान गुणवत्ता भी परखी जा रही है।

स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत 27 सितंबर को खानपान स्टॉलों पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा जाँच अभियान चलाया गया। मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर स्थित खानपान स्टॉलों से खाद्य वस्तुओं के सैंपल एकत्रित किए गये एवं उनकी गुणवत्ता की जांच हेतु लैब में भेजा गया।

28 सितंबर को “नो प्लास्टिक” पर जोर दिया गया। स्वयं Sr.DenHM अहमदाबाद द्वारा श्रमदान कर सभी को सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर अंकुश लगाने और स्टेशनों, डीपो तथा कार्यालयों में प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित करने पर जोर दिया गया। मंडल पर सभी रेलवे कर्मचारियों को एकल उपयोग- प्लास्टिक के उपयोग से बचने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

रेलवे कर्मचारियों को प्लास्टिक उत्पादों का कम उपयोग करने, पुन: उपयोग करने और अस्वीकार करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। कार्यस्थल पर प्लास्टिक कचरे को एकत्र कर पृथक्करण किया गया एवं उसका उचित निपटान किया गया। कार्यालयों और स्टेशन परिसरों में कचरे के लिए कूड़ेदान उपलब्ध कराए गये। प्लास्टिक अभियान के साथ-साथ सभी जगह पर साफ सफाई सुनिश्चित की गई।

क्या आपने यह पढ़ा…. WR special trains: पश्चिम रेलवे इन रूटों पर चलाएगी विशेष ट्रेनें, जानें पूरी डिटेल…

Hindi banner 02