WR GM alok kansal speech

66th Rail Week Awards: पश्चिम रेलवे का 66 वां रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह सम्‍पन्‍न

66th Rail Week Awards: महाप्रबंधक कंसल द्वारा उत्कृष्ट सेवाओं के लिए दिए गए 150 व्यक्तिगत पुरस्कार

  • मुंबई सेंट्रल और वडोदरा मंडल ने संयुक्‍त रूप से जीती महाप्रबंधक की समग्र कार्यकुशलता शील्ड

अहमदाबाद, 20 जुलाई: 66th Rail Week Awards: पश्चिम रेलवे का 66वां रेलवे सप्ताह पुरस्कार समारोह मंगलवार, 20 जुलाई, 2021 को वाई बी चव्हाण सभागार, चर्चगेट में आयोजित किया गया। यह पुरस्कार समारोह हर साल चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम की कड़ी मेहनत और समर्पण का सम्‍मान करने के लिए आयोजित किया जाता है। ऐसे कुशल अधिकारियों और कर्मचारियों में से कुछ चुनिंदा लोगों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाता है।

Delhi Yuva Helpline Number: केजरीवाल सरकार की युवा हेल्पलाइन नं.10580 पर कॉल कर खुद को करें तनाव से दूर

यह न केवल अधिकारियों और कर्मचारियों को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित करता है, बल्कि आने वाले वर्ष में दूसरों को भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता है। रेल सप्ताह के दौरान विभिन्न श्रेणियों में मंडलों को दक्षता शील्ड भी प्रदान की जाती हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर महाप्रबंधक आलोक कंसल ने 150 मेधावी अधिकारियों और कर्मचारियों को दक्षता पदक, योग्यता प्रमाण पत्र और नकद पुरस्कार प्रदान किए। कंसल ने वर्ष 2020-21 के लिए महाप्रबंधक की सर्वाधिक प्रतिष्ठित समग्र दक्षता शील्ड सहित विभिन्न क्षेत्रों में सबसे कुशल चुने गए डिवीजनों और इकाइयों को 27 दक्षता शील्ड प्रदान की।

66th Rail Week Awards
महाप्रबंधक आलोक कंसल पुरस्कार विभिन्‍न विजेताओं को उनकी सराहनीय सेवाओं के लिए व्यक्तिगत पुरस्कार प्रदान करते हुए।

मुंबई सेंट्रल और वडोदरा मंडलों ने संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ समग्र प्रदर्शन के लिए 2020-21 हेतु महाप्रबंधक की समग्र दक्षता शील्ड हासिल की। कंसल ने यह शील्ड मुंबई सेंट्रल और वडोदरा मंडलों के मंडल रेल प्रबंधकों को भेंट की।पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मुंबई सेंट्रल मंडल ने इंटर डिवीजनल स्‍वच्‍छता शील्‍ड के साथ-साथ ट्रैक्शन एफिशिएंसी शील्ड भी हासिल की। मुंबई सेंट्रल मंडल ने रतलाम मंडल के साथ वाणिज्यिक दक्षता शील्ड भी हासिल की। सर्वश्रेष्ठ रखरखाव वाली मेल/एक्सप्रेस ट्रेन के लिए मुंबई सेंट्रल डिपो ने प्रथम पुरस्कार जीता और वडोदरा डिपो ने दूसरा पुरस्कार जीता।

Train schedule: अहमदाबाद मंडल की कुछ स्पेशल ट्रेनों के परिचालन के समय में आंशिक बदलाव

सर्वश्रेष्ठ रखरखाव वाले रनिंग रूम के लिए रोलिंग शील्ड मुंबई मंडल के बांद्रा टर्मिनस को मिली और रतलाम मंडल के चित्तौड़गढ़ ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। बेस्ट इम्प्रूवमेंट शील्ड (उपविजेता) को संयुक्त रूप से मुंबई सेंट्रल और वडोदरा मंडल ने हासिल किया। इसके अलावा, परिचालन, चिकित्सा, सुरक्षा और संरक्षा सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में भी सर्वश्रेष्ठ मंडलों/इकाइयों को दक्षता शील्ड प्रदान की गई। कंसल द्वारा संबंधित मंडल रेल प्रबंधकों, मुख्य निर्माण प्रबंधकों और डिपो प्रभारी को शील्ड प्रदान की गई।इस अवसर पर पश्चिमी परिमंडल के रेल संरक्षा आयुक्त आर के. शर्मा, पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) की अध्यक्षा तनुजा कंसल और पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक के साथ-साथ प्रमुख विभागाध्यक्ष, अन्य वरिष्ठ अधिकारी और पुरस्कार विजेता उपस्थित थे।

कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए मुंबई में काम करने वाले कुछ पुरस्कार प्राप्त अधिकारियों और कर्मचारियों को वाई बी चव्हाण सभागार में सम्मानित किया गया, जबकि अन्य को वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से सम्मानित किया गया। अपने संबोधन में कंसल ने 66वें रेल सप्ताह के अवसर पर सभी रेलकर्मियों और उनके परिवारों को बधाई दी। उन्होंने पुरस्कार विजेताओं का उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अभिनंदन किया। उन्होंने उल्लेख किया कि पिछले 7 दशकों के दौरान, कई चुनौतियों और प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद पश्चिम रेलवे ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

उन्होंने वर्ष 2020-21 में पश्चिम रेलवे की विभिन्न उपलब्धियों को भी गिनाया और कार्यबल को संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित किया। कंसल ने रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए विभिन्न क्षेत्रों में पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन द्वारा किए गए योगदान की सराहना की और जरूरत के समय में हरसंभव मदद प्रदान करने के‍ लिए संगठन का आभार प्रकट किया। हाल ही में मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर काम करने वाले पोर्टर्स, स्टॉल वर्कर्स और पार्सल हेल्पर्स के लिए तीन दिवसीय टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें कुल 160 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया।

इसी तरह बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर कुलियों को राशन किट बांटे गये। इनके अलावा एम्बुलेंस, सिलाई मशीन, वाशिंग मशीन, आरओ मशीन और ऐसे अन्य उपयोगी उपकरण भी मंडल इकाइयों को दान किए गए।इस अवसर पर पश्चिम रेलवे की उपलब्धियों पर केंद्रित एक कॉर्पोरेट फिल्म भी दिखाई गई, जिसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्‍तुत किया गया। प्रारंभ में पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी ने अतिथियों का स्वागत किया और उप महाप्रबंधक (सामान्‍य) ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।