Urine

Smartphone Charge with urine: काफी काम का है आपका पेशाब! इस तरह चार्ज कर सकते हैं मोबाइल फोन

Smartphone Charge with urine: शरीर के वेस्ट यानी पेशाब को बिजली में बदलने के लिए ब्रिटेन में जमकर काम चल रहा

काम की खबर, 18 फरवरीः Smartphone Charge with urine: दिनभर में न जाने कितनी बार हम बाथरूम जाकर पेशाब करते हैं। किंतु क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपके शरीर से निकलने वाला यह वेस्ट भी किसी काम का हो सकता हैं। अगर आपका जवाब ना में है तो आप गलत हैं।

मालूम हो कि साइंस काफी आगे बढ़ चुकी हैं। इतनी आगे कि अब पेशाब से बिजली बनाना शुरू कर दिया गया हैं। इस बिजली को लेकर कहा गया है कि ये मोबाइल या लैपटॉप चार्जिंग के लिए काफी होगी। अब सवाल ये है कि बिजली बनेगी कैसे। आइए इसके बारे में जानें….

पेशाब को बिजली में बदलना

आपके शरीर के वेस्ट यानी पेशाब को बिजली में बदलने के लिए ब्रिटेन में जमकर काम चल रहा हैं। ब्रिटेन में वैज्ञानिकों ती टीम लगातार इस काम को मुमकिन करने के लिए एक्सपेरिमेंट कर रही हैं। खबरों की मानें तो कई वैज्ञानिकों को तो इस काम में काफी हद तक सफलता भी हाथ लगी हैं।

साइंटिस्ट्स के मुताबिक, अगर बॉडी वेस्ट से बिजली बनती है तो भविष्य के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं होगा। क्योंकि इंसान का मल-मूत्र कभी न खत्म होने वाला स्त्रोत हैं।

पेशाब की बिजली से मोबाइल चार्ज…?

कहा जा रहा है कि वैज्ञानिक पेशाब के जरिए इतनी बिजली पैदा कर चुके हैं जिससे एक छोटा मोबाइल चार्ज हो सकता हैं। दरअसल, बिजली पैदा करने के प्रोसेस को पूरा करने के लिए माइक्रोबायल फ्यूल सेल का उपयोग होता हैं। यह एक एनर्जी कन्वर्टर हैं।

इसके लिए पेशाब में कुछ बैक्टीरिया भी मिलाए जाते हैं। इस टेक्नोलॉजी के सफल होने पर इसका इस्तेमाल बाथरूम में भी किया जा सकेगा। इससे शॉवर्स, लाइटिंग, रेजर्स और स्मार्टोहाइंस को चार्ज करने जितनी बिजली आसानी से पैदा हो जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Firing in America: गोलीबारी से दहल उठा अमेरिका, इतने लोगों की हुई मौत…

Hindi banner 02