Online Fraud

Online fraud: भूलकर भी न करें यह काम, वरना खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

Online fraud: स्पैम मेल को भूलकर भी कभी न खोलें

अहमदाबाद, 06 अक्टूबरः Online fraud: एक समय ऐसा था जब लोगों को हर काम के लिए बैंक का चक्कर काटना पड़ता था लेकिन अब सुविधा घर बैठ मिल रही हैं। बैंक से जुड़े हर काम अब लोग घर बैठे कर लेते हैं। ऐसे में साइबर क्राइम भी आजकल काफी बढ़ रहा हैं। साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं, जिसमें से एक तरीफा फिशिंग भी हैं।

Online fraud: अब आप यह सोच रहे होंगे कि इसमें आखिर होता क्या है तो आपको बता दें कि इसमें बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां चुराने की कोशिश की जाती हैं। फिशिंग एक ईमेल के रूप में आपके सामने आ सकता है, जो किसी बैंक या अन्य लोकप्रिय वेबसाइड से होने का दावा करता हैं। ऐसे में कई लोग धोखा खा जाते हैं और अपने अकाउंट से पैसे गंवा देते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Palanpur and Mahesana Stoppage: पश्चिम रेलवे की कुछ ट्रेनों के पालनपुर और महेसाणा स्टेशनों पर ठहराव के समय में वृद्धि

Advertisement

बचने के लिए क्या करें

  • स्पैम मेल को भूलकर भी कभी न खोलें। खासतौर पर ऐसे ईमेल से तो बचकर ही रहें, जो किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा भेजा गया हो, जिसे आप जानते ही नहीं हैं।
  • अगर इंटरनेट पर निजी या वित्तीय जानकारी को कंफर्म करने के लिए आपसे कहा जाए तो सतर्क हो जाएं। यह ठगी करने वाला ईमेल हो सकता हैं।
  • अगर किसी अनजान व्यक्ति की ओर से ईमेल आया है तो ईमेल में मौजूद लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें और न ही ईमेल में मौजूद फाइल को डाउनलोड या अटैचमेंट को खोलें।
  • ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वेबसाइड का एड्रेस सही है और वह लेनदेन के लिए सुरक्षित हैं।
  • अपने कंप्यूटर और मोबाइल को सुरक्षित रखेँ। इसके लिए एंटी-वायरस इंस्टॉल कर सकते हैं और उसे नियमित रूप से अपडेट भी करते रहें। कभी भी किसी भी व्यक्ति से अपने बैंकिंग डिटेल्स जैसे आईडी-पासवर्ड, डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी और ओटीपी आदि शेयर न करें, चाहे वह व्यक्ति खुद को बैंक कर्मचारी ही क्यों न बता रहा हो।
Whatsapp Join Banner Eng