LPG Cylinder

Gas cylinder expiry date check: ऐसे चेक करें गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट, पढ़ें पूरी खबर

Gas cylinder expiry date check: सिलेंडर में तीन पट्टियां लगी रहती हैं इसमें दो पट्टियों पर सिलेंडर का वजन और तीसरी पट्टी में कुछ नंबर लिखे होते हैं वह सिलेंडर की एक्सपायरी डेट होती हैं

नई दिल्ली, 15 अक्टूबरः Gas cylinder expiry date check: क्या आप जानते हैं कि गैस सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट होती हैं। अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता रहे हैं इसे जानने का तरीका। आपके घर में आने वाले सिलेंडर एक्सपायर डेट के हो सकते हैं, जो खतरनाक हैं। इसलिए जब भी सिलेंडर आए तो आप उसकी एक्सपायरी डेट की जांच कर लें। आइए जानें इसका तरीका……

Gas cylinder expiry date check: इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तीनों ही कंपनियों के एलपीजी सिलेंडर में तीन पट्टियां लगी रहती हैं। इसमें दो पट्टियों पर सिलेंडर का वजन और तीसरी पट्टी में कुछ नंबर लिखे होते हैं। यह वास्तव में सिलेंडर की एक्सपायरी डेट होती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ban transfer of Varanasi officials: वाराणसी के अधिकारियों की स्थानांतरण पर रोक

आपने देखा होगा कि सिलेंडर की पट्टी पर ए-22, बी-24 या सी-23, डी-21 लिखा होता हैं। इन चारों अक्षरों को महीनों में बांटा गया हैं। ए का मतलब जनवरी से मार्च तक। बी का मतलब अप्रैल से जून तक। सी का मतलब जुलाई से सितंबर तक और डी का मतलब अक्टूबर से दिसंबर तक होता हैं।

हर एलपीजी गैस सिलेंडर को इस्तेमाल करने की एक समयसीमा होती हैं। इस अवधि के बाद सिलेंडर की टेस्टिंग करवानी होती हैं। यदि टेस्टिंग में सिलेंडर इस्तेमाल करने लायक नहीं निकलता तो इसे मार्केट से हटा दिया जाता हैं। गैस सिलेंडर प्लांट में सिलेंडर की जांच की जाती हैं।

Whatsapp Join Banner Eng