PM Modi 2

Ordnance factory launches: प्रधानमंत्री ने की 7 नई रक्षा कंपनियों की शुरूआत, फाइटर प्लेन से पिस्टल तक होंगे तैयार

Ordnance factory launches: ये 7 कंपनियां आने वाले समय में भारत की रक्षा ताकत का एक बड़ा हिस्सा बनेंगी: नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, 15 अक्टूबरः Ordnance factory launches: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 7 नई रक्षा कंपनियों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह रक्षा के क्षेत्र में भारत को सशक्त करने की कोशिश है। उन्होंने यह भी कहा कि समय के साथ भारत अपनी रक्षा क्षेत्र की जरुरतों को पूरा करने के लिए विदेशों पर ही निर्भर होता चला गया था। समय के हिसाब से कंपनियों को अपग्रेड नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि 41 ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज को नए स्वरूप में किये जाने का निर्णय, 7 नई कंपनियों की शुरूआत देश की इसी संकल्प यात्रा का हिस्सा हैं। यह निर्णय पिछले 15-20 साल से लटका हुआ था। मुझे पूरा भरोसा है कि ये 7 कंपनियां आने वाले समय में भारत की रक्षा ताकत का एक बड़ा हिस्सा बनेंगी।

Ordnance factory launches: उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष भारत ने अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश किया हैं। आजादी के इस अमृत साल में देश एक नये भविष्य के निर्माण के लिए नये संकल्प ले रहा हैँ। जो काम दशकों से अटके थे उन्हें पूरा भी कर रहा हैं।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Gas cylinder expiry date check: ऐसे चेक करें गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट, पढ़ें पूरी खबर

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि विश्व युद्ध के समय भारत की ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज का दम-खम दुनिया ने देखा हैं। हमारे पास बेहतर संसाधन होते थे, वर्ल्ड क्लास स्किल होता था। आजादी के बाद हमें जरुरत थी इन फैक्ट्रीज को अपग्रेड करने की, नई तकनीक को अपनाने की। लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया।

उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले ही रक्षा मंत्रालय ने ऐसे 100 से अधिक सामरिक उपकरणों की लिस्ट जारी की थी जिन्हें अब बाहर से आयात नहीं किया जाएगा। ये हमारी डिफेंस इंडस्ट्री में देश के विश्वास को दिखाता हैं। मैं देश के स्टार्टअप्स से भी कहूंगा इन 7 कंपनियों के जरिए आज देश ने जो नई शुरुआत की है आप भी इसका हिस्सा बनिए।

Advertisement
Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.