licence

जानकारी:अब ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) घर बैठे ही मिनटों में ही बन जायेगा

Driving license

Driving license: आवेदकों को ऑनलाइन टेस्ट देना पड़ेगा


जानकारी: अहमदाबाद, 9 फरवरी: ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) बनाना अब बहुत आसान हो गया है। पहले जिला आरटीओ कार्यालय का चक्कर काटना पड़ता था। अरजदारों को दलालों के चक्कर में भी फंसना पड़ता था। अब यह काम घर बैठे हो सकेगा

यदि आप उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान, दिल्ली तथा अन्य किसी राज्य में रहते हैं तब बहुत ही सरल प्रक्रिया द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) बना सकते हैं। अधिकतम राज्यों में अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को डिजिटल कर दिया गया है। जिससे एक बड़ी समस्या हल हो गई है।

Whatsapp Join Banner Eng

नये नियम के अनुसार आवेदक को सर्वप्रथम जिले की आरटीओ की वेबसाइड पर लोगिंन करना पड़ेगा। स्लॉट बुक होने के बाद तुरंत ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) के लिए पेमेंट करना पड़ेगा। उसके बाद आवेदक अपनी सुविधा के अनुसार लाइसेंस की परीक्षा के लिए तारीफ का चयन कर सकता है।

वेबसाइड पर ही ऑनलाइन फीस जमा कर गेट वे भी दिया जाता है। अरजदार को सर्वप्रथम लर्निंग लाइसेंस (Driving license) दिया जाता है। उसके लिए अरजदार को एक ऑनलाइन टेस्ट देना पड़ता है। इसमें उससे 10 प्रश्न पूछे जातें है। इनका जवाब 10 मिनट में ही देना पड़ता है। यदि आवेदक 10 में से 6 अथवा उससे अधिक प्रश्नों के सही जवाब दे देता है तो ही उसे पास माना जाता है।

सभी प्रश्न ट्राफिक रूल के साथ संबंधित होते हैं। जैसे रास्ते पर वाहन चलाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि पीली लाइट हो तो इसका क्या मतलब है। इसी प्रकार के सभी सवालों का जवाब देने के बाद सर्टिफिकेट अरजदार की मेल आइटी पर भेज दी जाती है। यह सर्टिफिकेट की प्रिंटआउट कॉपी अरजदार अपनी सुविधा के अनुसार ले सकता है

यह भी पढ़े…..उत्तराखंड (Uttarakhand)में ग्लेशियर टूटने के बाद, जानिए वर्तमान हालात के 10 मुद्दे