sbi atm e1625577334542

एसबीआई (SBI) उपभोक्ताओं के लिए अब बदल गया है एटीएम से रूपयों के निकालने का नियम

SBI

SBI: आपके खाते में बैलेन्स में कमी के कारण ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है। आपको इसके बदले में कुछ चार्ज की अदायगी करनी होगी।

बिजनेस डेस्क, 09 फरवरी: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के उपभोक्ताओं के लिए बहुत ही आवश्यक खबर यह है कि अब एटीएम से पैसे निकालने के नियम बदले जा चुके हैं। बैंक के नये नियम के अनुसार अगर आप एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं तो आपके खाते में बैलेन्स में कमी के कारण ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है। आपको इसके बदले में कुछ चार्ज की अदायगी करनी होगी।

Whatsapp Join Banner Eng

इसका अर्थ यह हुआ कि एसबीआई (SBI) के खाताधारकों को खाते में बैलेन्स में कमी होने की वजह से ट्रांजेक्शन फेल होने के बदले में अब जुर्माने के रूप में अतिरिक्त रकम का भुगतान करना पड़ेगा।
एसबीआई के अधिकारिक वेबसाइड के अनुसार ट्रांजेक्शन फेल होने पर जुर्माना राशि के रूप में 20 रूपये और जीएसटी की अलग से अदायगी करनी होगी।

इसके साथ ही भारत के सबसे बड़े कार्मेसियल बैंक गैर वित्तीय लेन-देन पर लेवी की वसूली की जायेगी। वेबसाइड पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक एसबीआई (SBI) के डेबिट कार्ड होल्डर्स को अपनी एटीएम ट्रांजेक्शन लिमिट पता होनी चाहिए। अगर कोई कस्टमर लिमिट से ज्यादा ट्रांजेक्शन करता है तो उसे अतिरिक्त फीस चुकानी होगी।

यह भी पढ़े…..जानकारी:अब ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) घर बैठे ही मिनटों में ही बन जायेगा

इसके लिए 10 रूपये से 20 रूपये और साथ में जीएसटी भी अदा करना पड़ेगा। इससे बचने के लिए नियमों का जानना जरूरी है। बैंक नियमित बचत खाताधारकों को 8 मुक्त लेन-देन की सुविधा देता है। इसमें पाँच एसबीआई (SBI) एटीएम और 3 दूसरे बैंक की एटीएम की ट्रांजेक्शन शामिल है। गैर मेट्रो शहरों में 10 मुक्त एटीएम ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलेगी। इसमें पाँच लेन-देन एसबीआई से और पाँच दूसरे बैंको से किये जा सकेंगे।