Corona Varrient 1

Ways to protect against new variants: कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट हो सकता है खतरनाक, बचाव के लिए अपनाएं ये 5 आदतें

Ways to protect against new variants: अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी तो आप संक्रमण से अपना बचाव कर सकेंगे

हेल्थ डेस्क, 01 दिसंबरः Ways to protect against new variants: कोरोना संक्रमण का नया वैरिएंट ओमिक्रोन वैक्सीन को भी चकमा दे रहा हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार ओमिक्रोन कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए घातक हो सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप जीवनशैली और डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करें। इससे इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी और आप संक्रमण से अपना बचाव कर सकेंगे।

डाइट में शामिल करें यह चीजें

फल, सब्जियां, नट्स, फलियां, बीज जैसी खाने की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से इंफ्लामेशन को दूर करने में मदद मिलती हैं।

पानी की कमी न होने दें

शरीर में पानी की कमी न होने दें। ज्यादातर ऐसा होता है कि लोग सर्दियों में बहुत कम पानी पीते हैं। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और शरीर में पानी की कमी का सीधा असर इम्यून सिस्टम पर पड़ता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Google maps feature: गूगल मैप का यह फीचर चालान कटने से बचाएगा, अगर नहीं पता तो जरूर जान लें

तनाव से दूर रहें

तनाव लेने का सीधा असर इम्यून फंक्शन पर पड़ता हैं। तनाव या चिंता शरीर की इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं। स्ट्रेस को कम करने के लिए ऐसी एक्टीविटीज में शामिल हों जो तनाव को कम करें।

भरपूर नींद लें

खराब नींद का असर आपकी इम्यूनिटी पर पड़ सकता हैं। भरपूर नींद लें। रोजाना नींद पूरी न होने से किसी भी तरह की बीमारी का खतरा बढ़ जाता हैं।

हेल्थ चेकअप जरूर करवाएं

नियमित रूप से हेल्थ चेकअप करवाएं। शरीर में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन का स्तर जांचने के लिए हेल्थ चेकअप जरूरी हैं। इससे आप जान पाएं कि शरीर में किसी विटामिन की कमी तो नहीं हैं और फिर उसी के हिसाब से डाइट प्लान कर सकेंगे।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng