Lemon

Lemon: नींबू के साथ इन 4 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, हो सकता है नुकसान

Lemon: कुछ ऐसी चीजें है जिनका सेवन नींबू के साथ करने से हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है

हेल्थ डेस्क, 06 जुलाईः Lemon: आज के संक्रमण दौर में कई बीमारियाँ ऐसी है जो पल भर में ही लोगों को अपना शिकार बना लेती है। ऐसे में स्वास्थ्य का ध्यान देने की जरूरत है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा खानपान आवश्यक है। व्यक्ति जिस तरह का आहार खाता है उसके शरीर पर उस तरह का प्रभाव नजर आता है।

हम कुछ ऐसी चीजें मिलाकर या एक साथ खा लेते हैं जिसका नकारात्मक असर हमारे शरीर पर होता है। जैसे नींबू क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसी चीजें है जिनका सेवन नींबू (Lemon) के साथ करने से हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

नींबू और दूध

आप अगर दूध का सेवन करते हैं तो इसके साथ खट्टी चीजें जैसे नींबू का सेवन मत करें। अगर आपने दूध के साथ नींबू का सेवन किया तो इससे बदहजमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

नींबू और टमाटर

जब आप सलाद काटते हैं तो उसमें टमाटर का इस्तेमाल करते हैं और नींबू भी डालते हैं। टमाटर के साथ नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर के पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है।

दही और नींबू

दही और नींबू का सेवन एक साथ करना सही नहीं माना जाता है। डेयरी प्रोडक्ट्स को खट्टे फलों में मिलाकर खाने से इसका बुरा असर पाचन तंत्र पर पड़ सकता है। इससे एलर्जी और सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें बढ़ सकतीं है।

नींबू और पपीता

पपीते और नींबू का सेवन एक साथ करने से बचना चाहिए। इससे आपका हीमोग्लोबिन अनियंत्रित हो सकता है और आप एनीमिया की चपेट में भी आ सकते हैं। बच्चों को खासकर नींबू और पपीते को मिलाकर नहीं खाना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा.. Kalyan Singh hospitlized: पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत बिगड़ी मिलने आरएमएल अस्पताल पहुंचे सीएम योगी