Immunity

Immunity Boost Tips: आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता कोरोना का नया वेरिएंट, जानें इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय

Immunity Boost Tips: कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 ने देशवासियों की नींद उड़ा दी हैं

हेल्थ डेस्क, 21 दिसंबरः Immunity Boost Tips: पिछले तीन सालों से भारत कोरोना के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़ रहा हैं। जैसे ही लगता है हम कोरोना फ्री हो गए हैं तुरंत ही उसका नया रूप हमारे सामने आकर प्रकट हो जाता हैं। अब एक बार फिर कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 ने देशवासियों की नींद उड़ा दी हैं।

चीन, अमेरिका और सिंगापुर में कोहराम मचाने के बाद इस वेरिएंट ने भारत में भी दस्तक दे दी हैं। कई राज्यों में इसके मामले सामने आये हैं। केंद्र सरकार भी इसको लेकर हाई अलर्ट मोड़ पर आ गई हैँ।

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कोरोना का यह नया वेरिएंट काफी खतरनाक हैं। अगर हां तो इससे बचने के लिए आपको अपनी डाइट का काफी ध्यान देना होगा। आइए जानें इस वेरिएंट से बचने के लिए इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स…

Advertisement

कैलोरी

कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में पर्याप्त आहार से प्राप्त ग्लाइकोजन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता हैं। चीनी, गुड, फलों के रस, घी, तेल जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट कैलोरी के अच्छे स्त्रोत हैं।

Detoxification

शरीर द्वारा बनाए गए विष को लीवर डिटॉक्सीफाई करता हैं। डेटॉक्स मोटे तौर पर पर्याप्त नींद पर ध्यान देने के साथ-साथ पानी की मात्रा बढ़ाने, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ, चीनी, नमक के सेवन में कमी आदि पर केंद्रित हैं।

ऑक्सीडेटिव तनाव

ऑक्सीडेटिव तनाव शरीर में मौजूद मुक्त कणों और एंटीऑक्सिडेंट के बीच असंतुलन पैदा करते हैं। सूक्ष्म पोषक तत्वों के रूप में एंटीऑक्सिडेंट का उपयोग बढ़े हुए ऑक्सीडेटिव तनाव से बचने में मदद कर सकता हैं।

विटामिन्स

विटामिन डी, बी 6 और जिंक शरीर में प्रतिरक्षा को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम और फॉस्फोरस रक्त स्तर को बनाए रखने में सहायता करता हैं। इसके कारण सांस की बीमारियों से भी राहत मिलती हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा… VC Professor Sudhir Kumar Jain: बी एच यू के कुलपति का वसंत महिला महाविद्यालय मे आगमन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें