Fruits 1

Health Tips: विटामिन ए की कमी से हो सकती है आंखों की रोशनी कम, जानें क्या खाएं

Health Tips: विटामिन ए से त्वचा, हड्डियां और शरीर की दूसरी कोशिकाएं मजबूत होती है

हेल्थ डेस्क, 11 जुलाईः Health Tips: अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी विटामिन्स की जरूरत होती है। आपको अपने खान-पान में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे सभी विटामिन्स की कमी पूरी हो सके। विटामिन ए भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

Health Tips: आंखों के लिए खासतौर से विटामिन ए ज्यादा जरूरी है। विटामिन ए से त्वचा, हड्डियां और शरीर की दूसरी कोशिकाएं मजबूत होती है। विटामिन ए में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और वह कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाते है।

विटामिन ए हमारी इम्यूनिटी मजबूत करता है और शरीर से सूजन की समस्या दूर करता है। विटामिन ए किडनी, दिल और फेफड़े को स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी है। अगर शरीर में विटामिन ए की कमी होती है तो इससे अन्यों बीमारी हो सकती है।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

विटामिन ए की कमी से होती है यह बीमारियां

विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी में कमी, आंखों में सूखापन, बाल रूखे हो जाते हैं। विटामिन ए की कमी से त्वचा में रुखापन, बार-बार सर्दी-जुकाम, कमजोरी, नींद नहीं आना, थकान, रतोंधी और निमोनिया जैसी समस्याएं होती है। इसलिए शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करना जरूरी है।

इन चीजों से होती है विटामिन ए की कमी पूरी

विटामिन ए की कमी पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में सब्जियां और फलों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अंडा, पीली और नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, दूध, गाजर, पपीता, दही, सोयाबीन और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करनी चहिए।

क्या आपने यह पढ़ा.. National Fish Farmers Day: “राष्ट्रीय मत्स्य कृषक दिवस -2021 मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने लाभुकों के बीच 6 करोड़ 40 लाख रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण किया