Kidney transplant

Harmful foods for kidney: शराब के अलावा इन चीजों से भी होती है किड़नी खराब, आज से ही बनाएं दूरी

Harmful foods for kidney: बाजार में मिलने वाली मिठाइयों, कुकीज और ड्रिंक्स किड़नी की सेहत के लिए है नुकसानदायक

हेल्थ डेस्क. 01 जुलाईः Harmful foods for kidney: हमारे शरीर में किड़नी छोटा पर काफी अहम हिस्सा हैं। इसका सेहतमंद रहना काफी आवश्यक हैं। किडनी का काम शरीर से बेकार या टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालता हैं। ये यूरिन का निर्माण करने के साथ ब्लड प्रेशर को सुचारू रूप से बनाए रखने वाले हॉर्मोन्स को स्त्रावित करती हैं।

एक आयुर्वेदिक डॉक्टर के बताए अनुसार कुछ ऐसे फूड्स है, जो किडनी को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचा सकते हैं। गलत खानपान और अव्यवस्थित लाइफस्टाइल के कारण किडनी में कई तरह की समस्याएं हो जाती है, जैसे किडनी इंफेक्शन, किडनी में स्टोन, गुर्दे का कैंसर आदि। ऐसे में आइए जानें वो कौन से चीजें है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है…

शरीर में किड़नी का क्या है काम

Harmful foods for kidney: किडनी शरीर से यूरिन के जरिए गदंगी बाहर निकालने का कार्य करती हैं। जिनकी किडनी की दिक्कत शुरुआती दौर में पता लग जाती है, उन्हें खानपान में बदलाव की आवश्यकता होती है। किंतु कुछ लोगों की परेशानी आखिरी स्टेज पर पता चलती हैं, जिससे उन्हें डायलिसिस करवाना पड़ता हैं।

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण

  • भूख में कमी
  • शरीर पर सूजन
  • अधिक ठंड लगना
  • स्किन रैशेज
  • पेशाब में परेशानी
  • चिडचिड़ापन

क्या आपने यह पढ़ा…. Income tax department notice to sharad pawar: एनसीपी प्रमुख शरद पवार को आयकर विभाग ने भेजा नोटिस, पढ़ें पूरी खबर

किड़नी को नुकसान पहुंचाने वाली 5 चीजें

1.शराब

शराब का अधिक सेवन करने से किडनियां खराब हो सकती हैं। शराब के सेवन से किडनियों की फंक्शनिंग में दिक्कत हो सकती हैं, इसका असर आपके दिमाग पर पड़ सकता हैं। शराब न सिर्फ आपकी किडनी पर बुरा असर डालती है बल्कि अन्य अंगों के लिए भी नुकसानदायक होती हैं।

2.नमक

नमक में सोडियम होता है ये पोटैशियम के साथ मिलकर शरीर में फ्लूड की मात्रा को सही बनाए रखता हैं। किंतु खाने में अगर नमक की मात्रा अधिक ली जाए तो यह फ्लूड की मात्रा को बढ़ा देता हैं, जिससे किडनी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और नुकसान पहुंच सकता हैं।

3.डेयरी प्रोड्क्ट्स

दूध, चीज, पनीर, बटर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन किडनी के लिए अच्छा नहीं होता हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती हैं, जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है। डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम भी काफी अधिक होता है, जिससे किडनी में पथरी बन सकती है इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए।

4.रेड मीट

रेड मीट में प्रोटीन की बहुत ही अधिक होती है, लेकिन प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी भी होता हैं। इस तरह के मांस को पचाना हमारे शरीर के लिए मुश्किल हो जाता है, जिसका असर किडनी पर पड़ता हैं।

5. आर्टिफिशियल स्वीटनर

बाजार में मिलने वाली मिठाइयों, कुकीज और ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर का अधिक इस्तेमाल किया जाता है, जो किड़नी की सेहत के लिए नुकसानदायक है। जो लोग डायबिटीज के मरीज हैै, उन्हें किडनी से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका अधिक रहती हैं। ऐसे लोगों को कभी भी इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02