lungs

Best fruits for lungs: प्रदूषण के कारण बढ़ रहा फेफड़ों में बीमारियों का जोखिम! इन फलों से सुरक्षित रहेंगे ‘लंग्स’…

Best fruits for lungs: अगर आप भी अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हररोज एक्सरसाइज करें और हेल्दी खाना खाएं

हेल्थ डेस्क, 16 नवंबरः Best fruits for lungs: देश में दिनों-दिन प्रदूषण की मात्रा बढ़ती ही जा रही हैं। दिल्ली में इसका काफी असर देखने को मिल रहा हैं। इस प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़े जल्द ही खराब हो रहे हैं। सांस लेते वक्त ऑक्सीजन सहित कई हानिकारक तत्व जैसे की धूम्रपान और प्रदूषण आदि भी अंदर आ जाते हैं। जिसके कारण फेफडों से जुड़ी कई तरह की बीमारियां जैसे कि अस्थमा, ब्रोकाइटिस, सिस्टिक फाइब्रोसिस और निमोनिया होने का खतरा बढ़ता हैं।

इस प्रदूषण के दौर में अगर आप भी अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हररोज एक्सरसाइज करें और हेल्दी खाना खाएं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिसे खाने से फेफड़ों को स्वस्थ रखने में सहायता प्रदान होगी। आइए जानें….

अनार

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अनार का सेवन करें। अनार खाने से शरीर में ब्लड की कमी को दूर करने में सहायता मिलती है। ऐसा करने से फेफड़ों में फिल्ट्रेशन सही से हो पाता है जिसके कारण वो और बेहतर तरीके से काम करते हैं। जो भी लोग फेफड़ों से जुड़ी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं वो अनार का सेवन कर सकते हैं।

संतरा

संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन बी 6 पाया जाता है। ये फेफड़ों को ऑक्सीजन लेने में मदद करता है। संतरा में काफी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं और इसके साथ ही ये विटामिन सी का भी रिच सोर्स है। इसलिए इसका सेवन करने से संक्रमण, सूजन, एलर्जी और अस्थमा जैसी परेशानियों को कम करना आसान हो जाता है।

सेब 

कहा जाता है कि रोज एक सेब खाने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखा जा सकता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए सेब का सेवन करना चाहिए। सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है जो फेफड़ों के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा जिन लोगों को जल्दी ही सर्दी जुखाम की समस्या हो जाती है उन्हें सेब जरूर खाना चाहिए।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Tribal pride day celebrated in CR: मध्य रेल में मनाया गया जनजातीय गौरव दिवस

Hindi banner 02