Banner Girishwar Misra

Guru Purnima-2023: तस्मै श्री ग़ुरवे नम: !

 Guru Purnima-2023: ज्ञान की सामर्थ्य देता है गुरु ! गुरु क्लेशों से मुक्त करता है ! गुरु का स्थान ईश्वर से ऊँचा है! देश की सांस्कृतिक परम्परा में व्यक्ति और समाज के जीवन में गुरु एक प्रस्थान-बिंदु के रूप में पहचाना और स्थापित किया गया है । गुरु सकारात्मक परिवर्तन के सूत्रधार के रूप स्वीकृत अवधारणा के रूप में चला आ रहा है । उसके साथ सम्पर्क में आ कर एक अनुभवहीन और कोमलमति बच्चा दक्षता की उस उन्मुक्त राह पर चलने को अग्रसर होता है जिसकी दिशाएँ वह स्वयं तय करने की स्थिति में पहुँच जाता है।

इस अतिक्रामी परिवर्तन की कुँजी थमाने का काम गुरु का होता है। संक्षेप में कहें तो गुरु विद्यार्थी के इर्दगिर्द फैले-पसरे  बंधनों को काट कर, उनसे मुक्त करते हुए उसे स्वायत्त और स्वतंत्र बनाता है। पर यह सब देश-काल के संदर्भ में होता है। समाज की ओर से शिक्षक को यह दायित्व मिला है कि वह वर्तमान में रहते हुए अतीत और भविष्य को जोड़ने का काम करता रहे।

समाज के मानस-निर्माण की गुरु की अचूक कारीगरी बहुत कुछ आज के कम्प्यूटर के संचालन के लिए प्रोग्राम लिखने जैसी ही लगती है। पर फ़र्क़ इतना होता है कि वह प्रोग्रामों को रचने का प्रोग्राम बनाने का गुर उजागर करता है और सिखाता है । तभी कुछ नया सृजन सम्भव हो पाता है और नई इबारत लिखी जाती है। इसके लिए गुरु को अपने में ऐसे द्रष्टा वाले विवेक को लाने की ज़रूरत होती है जो निरपेक्ष रह कर व्यापक लोकहित के बारे में सोच सके । आम लोगों के मन में गुरु के बारे में यह दृढ़ धारणा बन गई है कि शिष्य को ज्ञान देकर उन्मुक्त करना उसका स्वभाव है, कुछ वैसे ही जैसे पुष्प का खिल कर सुगंध बिखेरना या फिर चिड़ियों द्वारा गाना गाना।

सच कहें तो समाज ने गुरु के साथ बड़ी-बड़ी अपेक्षाएँ बांध दी हैं । गुरु से यह सर्वस्वीकृत अपेक्षा हो गई कि वह विद्या-दान किसी प्रतिदान या पाने की आकांक्षा के विचार से नहीं करेगा। सबके मन में यह भाव बैठ गया कि गुरुता में स्वार्थसिद्धि की कोई गुंजाइश नहीं है। हमारी सोच का एक आशय यह हुआ कि गुरु हर कोई नहीं हो सकता । गुरु होना कोई वस्तु जैसी चीज नहीं जो बाज़ार में ख़रीदी जा सके । गुरु को अपने ऊपर, अपनी इच्छाओं के ऊपर नियंत्रण करना होगा और अपने को उसी के अनुरूप आदर्श रूप में भी ढालना होगा । गुरु की पात्रता उसके ज्ञान, आचरण और वाणी में भी परिलक्षित और प्रमाणित होनी चाहिए । तभी गुरुर्देवो भव ! के निर्देश के साथ गुरु को देवत्व की चेतना से अभिषिंचित किया गया। गुरु को मनुष्य से ऊपर का दर्जा दिया गया – गुरु: साक्षात्परब्रह्म !

अब विकास और प्रगति ही जीवन की परिधि निर्धारित कर रहे हैं। इसके फलस्वरूप तेज़ी से धन-सम्पदा अर्जित करने को ही सभी लोग लक्ष्य और माध्यम दोनों के रूप में स्वीकार करते जा रहे हैं। इन सबके लिए लोग शार्टकट की राह अपना रहे हैं। ऐसे में शैक्षिक जगत विभिन्न स्तरों पर में साहित्य-चोरी, मिथ्याचार, आर्थिक कदाचार, लैंगिक शोषण, मानसिक प्रतारणा और द्वेष भाव का वातावरण फैल रहा है और शिक्षा की गुणवत्ता के साथ लागातार समझौते हो रहे हैं। शिक्षा का अध्ययन-अध्यापन इस प्रवृत्ति का ज़बरदस्त शिकार हो रहा है। शिक्षा केंद्र शिक्षा की जगह निजी महत्वाकांक्षाओं को साधने के उपकरण बन रहे हैं। चूँकि यह सब राजनीति के संरक्षण में हो रहा है इसलिए सब कुछ को छूट मिल जाती है। स्कूलों और कालेजों में पढ़ाने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण एक धंधा का रूप ले चुका है और उसमें सुधार के प्रयास बड़े ही आधे अधूरे मन से हुए हैं।

शिक्षा का भारतीय परिदृश्य आज तरह तरह के विकल्पों की तलाश से जूझ रहा है। इसके बीच शिक्षा के प्रति बहुत दिनों से चलती चली आ रही सरकार की गहरी उदासीनताओं के चलते सरकारी स्कूल, कालेज और विश्वविद्यालय अब दुर्दशा की स्थिति को प्राप्त होते जा रहे हैं । अयोग्य शिक्षकों के साथ गुरु की छवि धूमिल हो रही है और सालों साल एड हाक व्यवस्था के साथ अध्यापन का कार्य अपेक्षित स्तर पर नहीं हो पा रहा है। कई पीढ़ियाँ इसी माहौल में तैयार हो चुकी हैं। आज अधिकांश संस्थाएँ अध्यापकों की बढ़ती कमी, शिक्षण-प्रशिक्षण की सुविधाओं का अभाव और पाठ्यक्रमों तथा पाठ्यचर्या की कालबाह्यता की समस्याओं से वर्षों से लगातार जूझ रही हैं।

इन सबसे शिक्षा की गुणवत्ता के साथ समझौता हो रहा है। सन 2020 की नई शिक्षा नीति ने कई मूलभूत बदलावों का संकेत किया था, चर्चाएँ भी खूब हुईं पर शिक्षा अभी भी अस्त-व्यस्त है, अस्पष्टताएँ भी बनी हुई हैं। इस बीच निजी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और विद्यालयों की धूम मची हुई है जो कई-कई गुना मनचाही फ़ीस ले रहे हैं । दूसरी ओर आई आई टी और आई आई एम और ऐसी ही कुछ संस्थाओं को छोड़ ड़ें तो बड़ी सरकारी शिक्षा संस्थाओं पर से जनता का विश्वास घटता जा रहा है। शिक्षा के अतिरिक्त अन्य क्शेरों और विषयों पर नीति निर्माण और उसे लागू काने में जो मुस्तैदी सरकार की ओर से दिखती है वह शिक्षा तक आते-आते शून्य की ओर बढ़ने लगती है।

यह भी पढ़ें:Gujarat first position in e-procurement: महिला उद्यमियों द्वारा ई-प्रोक्योरमेन्ट में गुजरात ने पहला स्थान हासिल किया

इस माहौल में गुरु और शिष्य अब प्रोफेशनल और क्लायंट की भूमिका में आ रहे हैं । शिक्षा समाज की ज़रूरत होती है और उसका रिश्ता रोज़गार से जुड़ गया है क्योंकि नगरीकरण और औद्योगिकीकरण के साथ जीवन-यापन के दूसरे रास्ते बंद होते जा रहे हैं। आज जो कुछ भी संसाधन मिल सकता है वह शिक्षा द्वारा ही सम्भव हो पा रहा है। इसलिए शिक्षा पर दबाव भी बड़ी तेज़ी बढ़ता जा रहा है। इस प्रसंग में गौरतलब है कि भारत की बढ़ती जनसंख्या में युवा-वर्ग का अनुपात ही सर्वाधिक है। उपर्युक्त बदलाव की फलश्रुति यह हो रही है कि ग़ुरु एक व्यक्ति के रूप में किसी अन्य व्यवसायी की भाँति होता जा रहा है। गुरु की भी दृष्टि अधिकाधिक मात्रा में अर्थ या वित्त पर ही केंद्रित होती चली जा रही है । गुरु की संस्था का व्यवसायीकरण अब बाज़ार की तर्ज़ पर माडल किया जाने लगा है।

आज के दौर में हर आई आई टी बड़े गर्व से कंपिनियों द्वारा आफ़र किए जाने वाले ‘पे-पैकेज’ का बखान करते हैं। उच्चतम ज्ञान की सफलता तनख़्वाह के पैकेज से आंकी जाने लगी है और उसी के हिसाब से ज्ञान देने-पाने के व्यापार की क़ीमत भी तय होने लगी है । साथ ही ज्ञान के नित्य नए नए और जटिल से जटिल क्षेत्र भी उभरने लगे हैं। ख़ास तौर पर ज्ञान और प्रौदयोगिकी के क्षेत्र में ज्ञान की नई-नई विशिष्टताएँ स्थापित हो रही हैं। ऐसे में प्रतिभा के साथ प्रशिक्षण भी अत्यन्त आवश्यक होता जा रहा है । और यह सब कुछ बेहद गतिशील परिवेश में हो रहा है यानी इसमें लगातार बदलाव आता जा रहा है और दिन प्रतिदिन होने वाले नए आविष्कारों के साथ वर्तमान प्रौद्योगिकी पुरानी पड़ती जा रही है । ज्ञान की इस बृहद यात्रा में सबकी संलग्नता अधिकाधिक धन उगाही पर ही केंद्रित होती जा रही है ।

दुर्भाग्य से ज्ञान की आर्थिकी की यह कथा आश्वस्ति की जगह भय पैदा करने वाली हो रही है। इस तरह के विकास की राह कितनी हिंस्र होती जा रही है इसका अनुमान इस तथ्य लगाया जा सकता है कि ज्ञान और तकनीकी के उत्कर्ष के साथ इक्कीसवीं सदी अभूतपूर्व युद्ध और हिंसा की साक्षी हो रही है। यह याद रखना ज़रूरी है कि तकनीकी तांडव का महानायक कृत्रिम बुद्धि है। संचार, स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा सभी क्षेत्रों में आज कृत्रिम बुद्धि की बात हो रही है और उसके हानि लाभों का आकलन हो रहा है । चैट जी पी टी शिक्षक को विस्थापित करने को उत्सुक खड़ा हो रहा है । हमें बड़ी सावधानी से सोचना होगा कि इस तरह के उपाय शिक्षा में कहाँ रहेंगे ।

फ़िलहाल वह एक मानव की कृति है पर मानव नहीं है । हमारी सोच कहीं कमी है और हमें उस विश्वदृष्टि का विधान किया गया जिसमें मनुष्य और सारी सृष्टि को ध्यान में रख कर जीवन का विचार किया गया था। उसमें जीवन और कर्म के एक भिन्न क़िस्म के दर्शन का विकास भी निहित है। इसमें तप, त्याग और संतोष के जीवन मूल्यों का अधिक महत्व होगा । इसकी परम्परा मिथकों में ही नहीं आधुनिक युग में भी चलती रही है परंतु काल का खेल कुछ ऐसा कि दुर्भाग्य से आज के युग में ये विचार प्राचीन और अनुपयोगी लगने से व्यर्थ घोषित किए जाने लगे हैं। दूसरी ओर वैश्विक स्तर पर जिस तरह जवायु परिवर्तन और जीवन के सामने खड़ी चुनौतियों की बात की जा रही है उसके लिए हमें शिक्षा के तीनों अंगों – गुरु, शिष्य और ज्ञान – के मायने  फिर से समझने होंगे। 

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें