Gujarat first position in e procurement

Gujarat first position in e-procurement: महिला उद्यमियों द्वारा ई-प्रोक्योरमेन्ट में गुजरात ने पहला स्थान हासिल किया

  • DPIIT, भारत सरकार ने गुजरात को GeM पोर्टल के उत्तम कार्यान्वयन के लिए किया सम्मानित

Gujarat first position in e-procurement: गुजरात ने इस पुरस्कार समारोह में प्लेटिनम श्रेणी में एक पुरस्कार और स्वर्ण एवं रजत श्रेणी में क्रमशः 3-3 पुरस्कार जीते

गांधीनगर, 02 जुलाई: Gujarat first position in e-procurement: भारत सरकार की संस्था डिपार्टमेन्ट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने GeM पोर्टल के उत्कृष्ट कार्यन्वयन के लिए विभिन्न श्रेणियों में देश के सभी राज्यों की श्रेणीबद्ध करते हुए एक सूची जारी की है। DPIIT की इस सूची में गुजरात ने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए “प्रॉक्योर्मेन्ट थ्रू विमेन ऑन्त्रेप्रन्योर्स” की श्रेणी में पहला स्थान अर्जित किया है।

गौरतलब है कि वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के सरकारी ई-मार्केट प्लेस द्वारा 26 जून को GeM India के शीर्ष प्रदर्शनकर्ताओं को पुरस्कृत करने के लिए नई दिल्ली में “क्रेता-विक्रेता गौरव सम्मान समारोह 2023” कार्यक्रम आयोजित किया गया था। गुजरात ने इस पुरस्कार समारोह में प्लेटिनम श्रेणी में एक पुरस्कार और स्वर्ण एवं रजत श्रेणी में क्रमशः 3-3 पुरस्कार जीते हैं।

भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच संबंधित श्रेणियों में शीर्ष तीन राज्यों को पुरस्कार दिए गए। इस पुरस्कार समारोह में इस सूची के शीर्ष तीन राज्यों के प्रतिनिधि शामिल रहे। केंद्रीय मंत्री कपड़ा, वाणिज्य और उद्योग, और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण पीयूष गोयल एवं राज्यमंत्री, वाणिज्य और उद्योग, अनुप्रिया पटेल इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे।

गुजरात की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर गुजरात के मुख्यमंत्री ने बधाई देते हुए कहा, “सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) के माध्यम से सार्वजनिक खरीद के लिए विभिन्न श्रेणियों में गुजरात को विजेता के रूप में चुने जाने पर मुझे खुशी है।

गुजरात को मिले ये पुरस्कार पारदर्शी और कॉस्ट-इफेक्टिव सार्वजनिक खरीद के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना देने के लिए राज्य सरकार की सफल नीतियों का प्रतिबिंब हैं। राज्य सरकार के लिए ई-प्रोक्योरमेन्ट की प्रक्रिया से जुड़े सभी लोगों को बधाई।”

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने GeM पुरस्कार विजेताओं के प्रयासों और भारत के सार्वजनिक खरीद क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव की सराहना की। उन्होंने कहा कि GeM के बढ़ते उपयोग से देश में कर दाताओं के पैसों की अधिक बचत हो पा रही है, जिसके परिणामस्वरूप कल्याणकारी योजनाओं के लिए सार्वजनिक धन का बेहतर उपयोग हो रहा है।

इस पुरस्कार कार्यक्रम में गुजरात को प्रोक्योरमेंट थ्रू विमेन ऑन्त्रेप्रन्योर्स की श्रेणी में पहला स्थान दिया गया है। गुजरात ने इस श्रेणी में देश में सबसे अधिक 697 करोड़ रुपए का ई-प्रोक्योरमेन्ट किया है। वहीं, इस श्रेणी में दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश और तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य रहे जिन्होंने क्रमशः 626 और 185 करोड़ रुपए का ई-प्रोक्योरमेन्ट किया है।

गुजरात को मिले दूसरे अवॉर्ड की बात करें तो इस राज्य को 7,963.8 करोड़ रुपए के साथ कुल ऑर्डर वैल्यू की श्रेणी, 2,151.3 करोड़ रुपए के साथ उच्चतम सर्विस प्रोक्योरमेन्ट की श्रेणी, और 3,195.4 करोड़ रुपए के साथ MSE विक्रेताओं के माध्यम से प्रोक्योरमेन्ट की श्रेणी में दूसरा स्थान दिया गया है।

वहीं, गुजरात को मिले तीसरे स्थान की बात करें तो इस राज्य ने 2,99,718 ऑर्डर्स के साथ कुल ऑर्डर्स की संख्या की श्रेणी में, 218 करोड़ रुपए के साथ स्टार्ट-अप्स के माध्यम से प्रोक्योरमेन्ट की श्रेणी में, और 9,553 विक्रेताओं के साथ बेस्ट इन्गेजमेन्ट (लेन-देन करने वाले खरीददारों की उच्चतम संख्या) की श्रेणी में तीसरा स्थान हासिल किया है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद के लिए 9 अगस्त 2016 को सरकारी ई-मार्केट (GeM) पोर्टल लॉन्च किया गया था। यह उल्लेखनीय है कि 31 मार्च 2023 तक, GeM के माध्यम से ₹2 लाख करोड़ सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) दर्ज किया गया है।

गुजरात सरकार की ओर से डॉ. कुलदीप आर्य, IAS, एडिशनल इंडस्ट्रीज़ कमिश्नर ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। यह उल्लेखनीय है कि गुजरात कुल 8 श्रेणियों में से 7 श्रेणियों में पुरस्कार हासिल करने वाले शीर्ष 3 राज्यों में से एक है।

अपनी स्थापना के बाद से GeM ने कुल मिलाकर ₹4.29 लाख करोड़ कमाए हैं, और सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) को पार कर लिया है। GeM पर लेनदेन की कुल संख्या 1.54 करोड़ को पार कर गई है। GeM पोर्टल के माध्यम से 69,000 से अधिक गवर्न्मेन्ट प्रक्योरिंग ऑर्गनाइजेशन्स की विभिन्न खरीद आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है।

इस पोर्टल में 11,800 से अधिक उत्पाद श्रेणियां और 280 से अधिक सेवा श्रेणियां हैं। विभिन्न अध्ययनों के आधार पर यह पाया गया है कि इस प्लेटफ़ॉर्म पर न्यूनतम बचत लगभग 10% है, यानी लगभग ₹40,000 करोड़ के सार्वजनिक धन की बचत हुई है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Train Cancelled News: खराब मौसम के कारण 02 जुलाई की यह ट्रेनें रहेंगी निरस्त, जानिए पूरा विवरण…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें