Indira gandhi

Who is the heir of 73 kg silver?: इंदिरा गांधी के 73 किलो चांदी का वारिस कौन? कोई दावेदार नहीं..

Who is the heir of 73 kg silver?: तत्कालीन प्रशासन ने चांदी को बिजनौर के जिला खजाने में जमा कराया था और तब से इंदिरा गांधी की जमा राशि वहीं पड़ी है.

दिल्ली, 03 अप्रैल: Who is the heir of 73 kg silver?: बिजनौर जिला कोषागार दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 73 किलोग्राम चांदी पिछले 50 वर्षों से जमा के रूप में जमा कर रहा है। आज तक इंदिरा गांधी के परिवार की ओर से चांदी की बरामदगी का कोई दावा नहीं किया गया है। मौजूदा भाव पर इस चांदी की कीमत 33 से 34 लाख रुपये के आसपास है.

भारतीय रिजर्व बैंक को चांदी सौंपने के लिए ट्रेजरी अधिकारियों ने पत्र भी लिखा है। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक ने इसे निजी संपत्ति बताते हुए इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। इसके बाद राज्य सरकार की राय जानने का प्रयास किया गया लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं मिला। इस प्रकार इंदिरा गांधी की जमा राशि अभी भी बिजनौर कोषागार में जमा है।

दरअसल, (Who is the heir of 73 kg silver?) बिजनौर के कालागढ़ में एशिया का सबसे बड़ा मिट्टी का बांध बनाया जाना था। निर्माण कार्य के दौरान वर्ष 1972 में बिजनौर के लोगों ने कलागढ़ को इंदिरा गांधी को धन्यवाद देने के लिए आमंत्रित किया। बैठक के दौरान कालागढ़ बांध निर्माण कार्य में लगे मजदूरों और जिले के लोगों ने इंदिरा गांधी का वजन चांदी से किया. चांदी का वजन करीब 72 किलो था। कुछ अन्य उपहारों के अलावा चांदी का कुल वजन 73 किलो तक पहुंच गया।

इंदिरा गांधी के जाने पर वह उपहार अपने साथ नहीं ले गए। तत्कालीन प्रशासन ने चांदी को बिजनौर के जिला खजाने में जमा कराया था और तब से इंदिरा गांधी की जमा राशि वहीं पड़ी है. कोषागार अधिकारियों ने भी चांदी वापस करने के लिए कई पत्र लिखे लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

जिले के वरिष्ठ कोषाधिकारी सूरज कुमार सिंह के मुताबिक चांदी तभी लौटाई जा सकती है जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के परिवार का कोई सदस्य उन पर मुकदमा कर दे. राजकोष के नियम के अनुसार कोई भी निजी संपत्ति कोषागार में 1 वर्ष से अधिक समय तक नहीं रखी जा सकती है। लेकिन यह संपत्ति पिछले 50 साल से खजाने में है और हर साल दस्तावेजों में इसका नवीनीकरण कराना पड़ता है। यह कहना मुश्किल है कि गांधी परिवार चांदी वापस लेगा या जिला खजाने में पिछले 50 वर्षों से जमा के रूप में रखेगा।

क्या आपने यह पढ़ाPM Modi only met the leader of Russia: दुनिया के कई नेताओं में पीएम मोदी ने सिर्फ रूस के नेता से मुलाकात की

Hindi banner 02