PM Modi image

PM Modi only met the leader of Russia: दुनिया के कई नेताओं में पीएम मोदी ने सिर्फ रूस के नेता से मुलाकात की

PM Modi only met the leader of Russia: भारत का बदलता रवैया?: दुनिया के कई नेताओं में पीएम मोदी ने सिर्फ रूस के नेता से मुलाकात की

दिल्ली, 03 अप्रैल: PM Modi only met the leader of Russia: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के दौरान दुनिया के देश दो हिस्सों में बंट गए हैं। एक तरफ अमेरिका और उसके सहयोगी हैं, दूसरी तरफ रूस और कुछ देश जो इसका समर्थन करते हैं। इन सबके बीच दुनिया की निगाहें भारत पर टिकी हैं। इस प्रकार भारत अब तक तटस्थ नीति अपनाकर इस गुटबाजी से दूरी बना पाया है। उन्होंने यूएनएससी में वोटिंग से परहेज कर इसका सबूत दिया है।

भारत को अपने पक्ष में करने के लिए अमेरिका और रूस हर संभव प्रयास कर रहे हैं। ऐसी परिस्थितियों में भारत का रवैया क्या है? रूस के साथ अपनी पुरानी दोस्ती को बनाए रखने का सबूत रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में पाया जा सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा…Sri lanka govt blocks access to social media: श्रीलंका में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सेवाएं बंद, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

आधा दर्जन विदेश मंत्री आए लेकिन समय नहीं दिया
हाल ही में चीन और मैक्सिको के विदेश मंत्रियों ने भारत का दौरा किया। एक दिन पहले ब्रिटिश विदेश सचिव भी भारत में थे। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव गुरुवार को भारत पहुंचे, इसके बाद अमेरिका, जर्मनी और नीदरलैंड के सुरक्षा सलाहकार आए, हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसी को मिलने का समय नहीं दिया. वहीं मोदी और लावरोव के बीच करीब 40 मिनट तक मुलाकात हुई.

रूस और भारत पुराने मित्र रहे हैं। यूक्रेन युद्ध के बीच रूस ने भारत पर पूरा भरोसा दिखाया है। भारत में रूस के राजदूत से लेकर विदेश मंत्री ने भारत के रवैये की तारीफ की है. सर्गेई ने भारत से इस युद्ध में मध्यस्थता करने को भी कहा है।

Hindi banner 02