उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) में जर्जर 9800 स्कूल ध्वस्त कर दिये जायेंगे, योगी सरकार का फैसला

(Uttar Pradesh)

उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) में जर्जर 9800 स्कूल ध्वस्त कर दिये जायेंगे, योगी सरकार का फैसला

लखनऊ, 14 मार्चः उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फैसला किया है कि राज्य के 9800 से अधिक जर्जर स्कूलों को ध्वस्त कर दिया जायेगा। सरकारी अधिकारियों ने ऐसे 12 हजार से ज्यादा स्कूलों की पहचान की है जिन्हें या तो गिरा दिया जायेगा या रिनोवेट किया जायेगा।

शिक्षा विभाग के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने कहा कि उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) में ऐसे 12,177 स्कूलों की पहचान की गई है। जिन्हें या तो ध्वस्त करने की जरूरत है या पुनर्निमाण करने की जरूरत है। इनमें से 2013 स्कूलों को पुनर्निमित किया जाना है। बाकी 9,817 स्कूलों को ध्वस्त कर दिया जायेगा। वहीं बाकी स्कूलों को लेकर अभी कार्यवाही होनी है।

ADVT Dental Titanium

वैकल्पिक व्यवस्था किये बिना इन स्कूलों को ध्वस्त करने से उनमें पढ़नेवाले छात्रों को मुश्किल हो सकती है। इसे लेकर शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इनमें से ज्यादातर मामलों में उसी परिसर में पहले से ही अलग-अलग इमारतों का निर्माण किया जा चुका है। जहाँ ऐसा नहीं है वहाँ इन जर्जर इमारतों के आस-पास के अन्य स्कूलों में छात्रों को स्थानांतरित किया जायेगा।

Whatsapp Join Banner Eng

शिक्षा विभाग के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने कहा कि इमारतों के जर्जर होने से उनमें पढ़नेवाले बच्चों की सुरक्षा खतरे में है इसलिए उन पर जल्दी प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट के आधीन एक समिति बनाई जायेगी जिसके अंतर्गत इन इमारतों पर कार्रवाई की जायेगी।

यह भी पढ़े.. Ind Vs Eng: जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम, ये हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन