Swiggy delivery workers on strike

Swiggy delivery workers on strike: अनिश्चितकालीन हड़ताल पर उतरे स्विगी डिलीवरी कर्मचारी, जानिए क्या है वजह…

Swiggy delivery workers on strike: कर्मचारियों के हड़ताल की घोषणा से ग्राहकों को ऑर्डर डिलीवरी होने में करना पड़ेगा देरी का सामना

नई दिल्ली, 15 नवंबरः Swiggy delivery workers on strike: देश की अग्रणी फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी को लेेकर अहम खबर सामने आ रही हैं। दरअसल कंपनी के डिलीवरी वर्कर्स ने कोच्चि में आज हड़ताल की घोषणा की हैं। ऐसी परिस्थिति में ग्राहकों को ऑर्डर डिलीवर होने में देरी का सामना करना पड़ सकता हैं। मालूम हो कि इससे पहले जुलाई महीने में कंपनी के वर्कर्स ने देश के कई शहरों में हड़ताल की थी।

जानकारी के अनुसार स्विगी के कर्मचारी इन दिनों वेतन को लेकर काफी नाराज हैं। केरल के कोच्चि शहर में स्विगी के लिए फूड डिलीवरी का काम करने वाले वर्कर्स वेतन वृद्धि की मांग काफी वक्त से कर रहे हैं। इसको लेकर बीते जुलाई में भी वर्कर्स हड़ताल पर गए थे। अब फिर से कर्मचारियों ने हड़ताल की घोषणा कर दी हैं।

वेतन वृद्धि की मांग को लेकर आक्रोशित स्विगी वर्कर्स के प्रतिनिधि, कोच्चि जिला श्रम अधिकारी, स्विगी के प्रतिनिधियों में बातचीत हुई और प्रबंधन के बीच बातचीत चल रही थी। संभावनाएं थी कि दोनों पक्ष एक निष्कर्ष पर पहुंच जाएंगे। किंतु सोमवार को आखिरी दौर की बातचीत भी बीच में टूट गई। इसके बाद स्विगी डिलीवरी बॉयज ने कोच्चि में आज अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की।

मजदूरी बढ़ाने की मांग

कोच्चि में 4 वर्ग किलो मीटर के दायरे में की गई प्रत्येक डिलीवरी के लिए मजदूरी को 20 रुपये से बढ़ाकर न्यूनतम 35 रुपये करने की मांग की गई थी और इसको लेकर डिलीवरी बॉय ने बीते माह विरोध प्रदर्शन भी किया था। यह मांग इसलिए की गई थी कि थर्ड पार्टी के डिलीवरी बॉयज को अधिक शुल्क दिया जा रहा था। जिसके बाद जिला श्रम अधिकारी के नेतृत्व में दोनों पक्ष बातचीत के लिए तैयार हुए थे।

अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान

स्विगी वर्कर्स के प्रतिनिधि ने कहा है कि अनिश्चितकालीन हड़ताल के चलते जब तक कोई समझौता नहीं हो जाता, तब तक हजारों डिलीवरी बॉय काम नहीं करेंगे। किंतु जो थर्ड पार्टी कंपनी के तहत हैं उनके डिलीवरी बॉय सर्विस के लिए उपलब्ध होंगे। इस बीच, केरल के प्रमुख ट्रेड यूनियनों में से एक एआईटीयूसी ने स्विगी डिलीवरी बॉयज की हड़ताल को समर्थन दिया है।

क्या आपने यह पढ़ा….. PM modi speech to G-20 summit: G-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर रखें अपने विचार, कही यह बात

Hindi banner 02