Varuna Drone

Republic day parade: गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगा ‘वरुण’ ड्रोन का जलवा, जानिए इसकी खूबियां…

Republic day parade: वरुण ड्रोन की खास बात यह के ये इंसान के साथ-साथ हथियार भी उठा सकता है

नई दिल्ली, 26 जनवरीः Republic day parade: गणतंत्र दिवस के खास मौके पर दिल्ली के कर्तव्य पथ पर आपको काफी कुछ नया देखने को मिलेगा। आज की परेड काफी खास होने वाली है। वैसे तो हर साल परेड में कुछ नया देखने को मिलता है, हालांकि ये पहली बार होगा जब आप परेड में एक ऐसा ड्रोन देखेंगे जो आदमी को लेकर उड़ान भरेगा। इस ड्रोन का नाम है ‘वरुण’। इस ड्रोन का ट्रायल पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुआ था।

‘वरुण’ ड्रोन को महाराष्ट्र की सागर डिफेंस इंजीनियरिंग ने तैयार किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, ड्रोन की पेलोड क्षमता 130 किलोग्राम है और यह एक व्यक्ति को जहाज पर ले जा सकता है। ये करीब 25 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है। एक बार उड़ान भरने के बाद ये 25 से 33 मिनट तक हवा में रह सकता है। माना जा रहा है कि इमरजेंसी के दौरान इसका इस्तेमाल नौसेना के लिए भी किया जा सकता है।

इंसानों के साथ हथियारों को उठा पाएगा

वरुण ड्रोन की खास बात यह के ये इंसान के साथ-साथ हथियार भी उठा सकता है। वहीं अगर सेना को खाने-पीने का सामान भेजना हो तो वो इससे भेजा जा सकता है। वरुण ‘मेक इन इंडिया’ का बेहतरीन उदाहरण है।

सागर डिफेंस इंजीनियरिंग के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक, कैप्टन निकुंज पराशर ने कहा कि नौसेना की ‘मेक इन इंडिया’ पहलों में से एक के रूप में वरुण को रिपब्लिक परेड के एक हिस्से के रूप में शामिल करना और आईडीईएक्स स्प्रिंट चैलेंज को संबोधित करना एक गर्व का क्षण था।

क्या आपने यह पढ़ा… Delhi traffic advisory: दिल्लीवालों जरा संभलकर! आज ये रास्ते रहेंगे बंद, देखें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी…

Hindi banner 02