Punjabi writer Ninder Ghugianvi

Punjabi writer Ninder Ghugianvi: वसंत महिला महाविद्यालय मे पंजाबी लेखक निंदर घुगियानवी आगमन

Punjabi writer Ninder Ghugianvi: सुप्रसिद्ध लेखिका एवं हिंदी विभागाध्यक्ष प्रोफ़ेसर बन्दना झा ने किया प्रसिद्ध पंजाबी लेखक का आत्मीय सम्मान

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 23 नवंबर:
Punjabi writer Ninder Ghugianvi: वसंता कॉलेज फॉर वीमेन मे प्रसिद्ध पंजाबी लेखक निन्दर धुँगियानवी का आगमन हुआ. हिन्दी विभागाध्यक्ष और सुप्रसिद्ध लेखिका प्रोफ़ेसर बन्दना झा ने पंजाबी लेखक और लोक गायक निन्दर धुँगियानवी का आत्मीय सम्मान किया .
हिंदी विभाग की प्रोफेसर वन्दना झा की अध्यक्षता में वसंत महिला महाविद्यालय के परिषद में प्रसिद्ध पंजाबी भाषा के लेखक निंदर घुगियानवी पधारे. अपनी आत्मकथा पुस्तक “मैं था जज का अर्दली ” पर चर्चा करते हुए उन्होंने अपने जीवन के उतार-चढ़ाव के बारे में बताया ।
निंदर घुगियानवी एक पंजाबी लेखक, लोक गायक, कलाकार और एक प्रसारक भी हैं । निंदर घुगियानवी बचपन से ही लिखते रहे हैं। वह एक छोटे से गांव के पंजाबी लोक गायन को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने स्कूल छोड़ दिया.
निंदर घुगियानवी को महाराष्ट्र के वर्धा में महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय में रेजिडेंट राइटर के रूप में नियुक्त किया गया है। यह पहली बार है जब किसी पंजाबी लेखक को यह सम्मान मिला है.घुगियानवी को कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं:
2020: पंजाब सरकार के भाषा विभाग की ओर से शरोमणि लेखक पुरस्कार
2021: पंजाब सरकार के भाषा विभाग से गुरुबख्श सिंह प्रीत लड़ी पुस्तक ।

Ganga Mahotsav: राजघाट एवं डॉ राजेंद्र प्रसाद घाट पर गंगा महोत्सव का हुआ भव्य आगाज

निंदर घुगियानवी की पुस्तकों का अनुवाद विभिन्न भाषाओं में हुआ है , यह उनकी लेखनी और भाव का प्रमाण है।
बी. ए . तृतीय वर्ष की छात्राओं के साथ अपने विचारों और जीवन परिचय से अवगत कराये । अपने मधुर आवाज में पुस्तक के पीछे लिखे कविता के दो पंक्तियों को गाकर , उन शब्दों का अर्थ बताया ।अपने रचना प्रक्रिया के बारे में बात किए तथा कुछ अंशों का पाठ भी किया और छात्राओं द्वारा पूछें गए प्रश्नों के उन्होंने संतुलित उत्तर दिया । निंदर घुगियानवी ने भेट स्वरूप अपनी लिखित पुस्तक “मैं था जज का अर्दली ” आत्मकथा प्रोफेसर बन्दना झा को भेंट किया.

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें