Anurag thakur 1

PM krishi sinchai yojana: कैबिनेट की बैठक में पीएम कृषि सिंचाई योजना को इतने साल बढ़ाने की मंजूरी

PM krishi sinchai yojana: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को वर्ष 2021 से पांच वर्ष बढ़ाकर वर्ष 2026 तक करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी हैं

नई दिल्ली, 15 दिसंबरः PM krishi sinchai yojana: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PM krishi sinchai yojana) को वर्ष 2021 से पांच वर्ष बढ़ाकर वर्ष 2026 तक करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी हैं। इस पर कुल लागत 93,068 करोड़ रुपये आने का अनुमान हैं। आज पीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय किया गया। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इसकी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को 2021-22 से 2025-26 तक जारी रखने को मंजूरी दी है जिससे करीब 22 लाख किसानों को फायदा होगा जिसमें 2.5 लाख अनुसूचित जाति और 2 लाख अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसान हैं। सरकारी बयान के अनुसार इस पर कुल लागत 93,068 करोड़ रूपये आने का अनुमान हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Virat kohli press conference: क्या साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेंगे विराट? खुद दिया यह बयान

इसमें कहा गया है कि त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम के तहत शामिल नई परियोजनाओं सहित 60 चल रहीं परियोजनाओं को पूरा करने पर ध्यान दिया जाएगा। हर खेत को पानी खंड के तहत सतही जल स्त्रोतों के माध्यम से जल निकायों के पुनर्जीवन के तहत 4.5 लाख हेक्टेयर सिंचाई तथा उपयुक्त ब्लाकों में भूजल सिंचाई के तहत 1.5 लाख हेक्टेयर की सिंचाई हो सकेगी।

Whatsapp Join Banner Eng