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PM dedicated Thane and Diva railway lines to the nation: प्रधानमंत्री ने मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को झंडी दिखाकर राष्ट्र को समर्पित किया

PM dedicated Thane and Diva railway lines to the nation: “हमारा विशेष ध्यान मुंबई के लिए 21 वीं सदी के बुनियादी ढांचे के निर्माण पर है”

  • PM dedicated Thane and Diva railway lines to the nation: “यहां तक ​​​​कि कोरोना महामारी भी सरकार की प्रतिबद्धता को हिला नहीं सकी। भारतीय रेलवे को अधिक सुरक्षित, सुविधाजनक और आधुनिक बनाएं।”
  • लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, अतिरिक्त रेलवे लाइनें लंबी दूरी की ट्रेन के यातायात के हस्तक्षेप को काफी हद तक दूर कर देंगी।

दिल्ली, 18 फ़रवरी: PM dedicated Thane and Diva railway lines to the nation: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल और मुख्यमंत्री, केंद्रीय रेल मंत्री भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत छत्रपति शिवाजी महाराज को श्रद्धांजलि देने के साथ की, जिनकी जन्म जयंती कल है। प्रधानमंत्री ने शिव जी महाराज को भारत का गौरव, पहचान और भारत की संस्कृति का रक्षक बताया।  

ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली पांचवीं और छठी रेल लाइन पर मुंबईकर को बधाई देते हुए , प्रधान मंत्री ने कहा कि ये लाइनें हमेशा मोबाइल महानगर के निवासियों के लिए जीवन को आसान बनाएंगी। प्रधानमंत्री ने दो पंक्तियों के चार प्रत्यक्ष लाभों को रेखांकित किया। सबसे पहले, लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए अलग लाइन; दूसरे, दूसरे राज्यों से आने वाली ट्रेनों को लोकल ट्रेनों के गुजरने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा; तीसरा, कल्याण से कुर्ला सेक्शन में मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को बिना किसी रुकावट के चलाया जा सकता है और अंत में, कलवा मुंब्रा के यात्रियों को हर रविवार को रुकावट के कारण परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि ये लाइनें और सेंट्रल रेलवे लाइनों पर 36 नई लोकल ट्रेनें, जो ज्यादातर एसी हैं, लोकल ट्रेनों की सुविधा के विस्तार और आधुनिकीकरण की केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं।

PM dedicated Thane and Diva railway lines to the nation

स्वतंत्र भारत की प्रगति में महानगर मुंबई के योगदान को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब आत्मनिर्भर भारत के लिए मुंबई के योगदान के संबंध में मुंबई की क्षमता को कई गुना बढ़ाने का प्रयास है। “इसीलिए हमारा विशेष ध्यान मुंबई के लिए 21 वीं सदी का बुनियादी ढांचा तैयार करने पर है”, प्रधानमंत्री ने कहा। मुंबई में रेल संपर्क में हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है क्योंकि मुंबई उपनगरीय रेल प्रणाली को नवीनतम तकनीक से लैस किया जा रहा है। प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि मुंबई उपनगर में अतिरिक्त 400 किलोमीटर जोड़ने के प्रयास जारी हैं और आधुनिक सीबीटीसी सिग्नल सिस्टम जैसी सुविधाओं के साथ 19 स्टेशनों को आधुनिक बनाने की योजना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल देश की जरूरत है और यह सपनों के शहर के रूप में मुंबई की पहचान को मजबूत करेगी। इस परियोजना को तेजी से पूरा करना हमारी प्राथमिकता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी भी भारतीय रेलवे को अधिक सुरक्षित, सुविधाजनक और आधुनिक बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता को नहीं हिला सकती। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान रेलवे ने माल ढुलाई में नए रिकॉर्ड बनाए। इस अवधि में 8 हजार किलोमीटर रेल लाइन का विद्युतीकरण किया गया और 4.5 हजार किलोमीटर लाइन को दोगुना किया गया. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में किसान रेल के माध्यम से किसान देश भर के बाजारों से जुड़े थे।

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बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने के संबंध में न्यू इंडिया के बदले हुए दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि अतीत में योजना से लेकर निष्पादन चरणों तक समन्वय की कमी के कारण परियोजनाएं रुकी हुई थीं। इसने 21 वीं सदी के बुनियादी ढांचे का निर्माण असंभव बना दिया, इसीलिए उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति योजना की कल्पना की गई थी। यह योजना केंद्र सरकार के हर विभाग, राज्य सरकार के स्थानीय निकायों और निजी क्षेत्र को एक मंच पर लाएगी। यह उचित योजना और समन्वय के लिए सभी हितधारकों को पहले से ही प्रासंगिक जानकारी प्रदान करेगा।

मोदी ने उस विचार प्रक्रिया पर अफसोस जताया जो गरीबों और मध्यम वर्ग द्वारा उपयोग किए जाने वाले संसाधनों में पर्याप्त निवेश को रोकती है। उन्होंने कहा, इसने देश में सार्वजनिक परिवहन को चमका दिया। उन्होंने कहा, ‘अब भारत इस सोच को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ रहा है।

प्रधान मंत्री ने उन उपायों को सूचीबद्ध किया जो भारतीय रेलवे को नया चेहरा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांधीनगर और भोपाल जैसे आधुनिक स्टेशन तेजी से भारतीय रेलवे की पहचान बन रहे हैं और 6000 से अधिक रेलवे स्टेशनों को वाईफाई सुविधा से जोड़ा गया है। वंदे भारत ट्रेनें देश में रेलवे को नई गति और आधुनिक सुविधाएं दे रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की सेवा में आने वाले वर्षों में 400 नए वंदे भारत की शुरुआत की जाएगी।

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कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है। देश के उत्तर और दक्षिण की ओर से आने वाला यातायात कल्याण में विलीन हो जाता है और CSMT (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) की ओर चला जाता है। कल्याण और सीएसटीएम के बीच चार पटरियों में से दो ट्रैक धीमी लोकल ट्रेनों के लिए और दो ट्रैक फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए इस्तेमाल किए गए थे। उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त पटरियों की योजना बनाई गई थी।

PM dedicated Thane and Diva railway lines to the nation: ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनें लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई हैं और इसमें 1.4 किमी लंबा रेल फ्लाईओवर, 3 प्रमुख पुल, 21 छोटे पुल हैं। ये लाइनें मुंबई में उपनगरीय ट्रेन के यातायात के साथ लंबी दूरी की ट्रेन के यातायात के हस्तक्षेप को काफी हद तक दूर कर देंगी। इन लाइनों से शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी।