petrol pump

Petrol rate: 3 दिन के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े, जानें आपके शहर में क्या है कीमत

Petrol rate

Petrol rate: आप अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं।

नई दिल्ली, 27 फरवरी पेट्रोल और डीजल (petrol rate) की कीमतों में आज एक बार फिर बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले 3 दिनों की लगातार राहत के बाद आज इनकी कीमतें फिर से बढ़ी है। सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल में जहाँ 15 पैसा से 16 पैसा की बढ़ोत्तरी की है। वहीं पेट्रोल की कीमत 24 से 25 पैसे बढ़ा दी है।

दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल का रेट (petrol rate) अपनी सर्वाधिक ऊंचाई पर पहुँच गया है। अब दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91.17 रूपये जबकि डीजल का दाम 81.47 रूपये पहुँच गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रूपये व डीजल की कीमत 88.60 रूपये प्रतिलीटर हो गया है।

Whatsapp Join Banner Eng

पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रूपये लीटर रहता। लेकिन चाहें केंद्र हो या राज्य सरकार दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटाती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इसी पैसे से विकास होता है।

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़त और कमी आती रहती है। कंपनियाँ सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन जारी कर देती हैं। आप अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं।

इंडियन ऑयल के उपभोक्ता आरएसपी (डीलर कोड) लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल के उपभोक्ता डीलर कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल उपभोक्ता डीलर कोड लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं

यह भी पढ़े…..Aap Surat: भाजपा के किले में सेंध लगाने के बाद अब आप की नजर विधानसभा के चुनावों परः अरविंद केजरीवाल