Ayurveda

दांतों में दर्द हो तो ये पाँच घरेलू नुस्खा (Home recipe) भी आजमाएं, पढ़े पूरी खबर

Home recipe

Home recipe: अमरूद की पत्तियाँ भी फायदाकारक हैं। यूं तो अमरूद स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

हेल्थ डेस्क, 27 फरवरी: Home recipe: दांतों का दर्द अब आम समस्या बन गई हैं। अब बच्चों को भी इस बीमारी का सामना करना पड़ रहा है। बहुत से लोग दर्द से राहत के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन दांतों के दर्द के राहत पाने के लिए घरेलू उपाय भी करना चाहिए। यहाँ कुछ घरेलू उपाय दिये गये हैं।

Home recipe: लहसुन खाने से दांतों के दर्द से राहत मिलती है। दरअसल लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो एंटीबैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। दांत के दर्द से राहत पाने के लिए हींग का भी उपयोग करना चाहिए।

Whatsapp Join Banner Eng

हींग को नींबू के रस में मिलाकर दांतों पर लगाने से दर्द से छुटकारा मिलता है। वहीं प्याज भी इसमें उपयोगी है। इसके एंटी इन्फ्लामेट्री एंटी एलर्जिक, एंटी कार्सिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो मुंह के बैक्टीरिया के खत्म कर देते हैं और दांत के दर्द से राहत दिलाते हैं।

Home recipe: अमरूद की पत्तियाँ भी फायदाकारक हैं। यूं तो अमरूद स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन इसकी पत्तियाँ भी कई गुणों से भरपूर हैं। दांत में दर्द से अमरूद की ताजा पत्तियाँ चबाने से राहत मिलती है। वहीं लौंग के तेल दांतों पर लगाने से भी राहत मिल सकती है। साबुत लौंग को भी दांत में दबाकर दर्द से राहत मिलती है।

यह भी पढ़े…..Aap Surat: भाजपा के किले में सेंध लगाने के बाद अब आप की नजर विधानसभा के चुनावों परः अरविंद केजरीवाल